नेवी चीफ की तैनाती के खिलाफ बिमल सैन्य ट्रिब्यूनल के दर पर

कहा, नौसेना प्रमुख बनाने के फैसले में केंद्र सरकार ने की वरिष्ठता के पैमाने की अनदेखी

हाल ही में वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना का अगला प्रमुख बनाने के खिलाफ वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने सैन्य ट्रिब्यूनल में अर्जी दी है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक करमबीर सिंह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो 31 मई को रिटायर होने जा रहे हैं। बिमल का कहना है कि नौसेना प्रमुख बनाने के फैसले में केंद्र ने वरिष्ठता के पैमाने की अनदेखी की है।
नए नौसेना प्रमुख की तैनाती का मामला सैन्य अदालत तक पहुंच गया है। वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की बतौर नए नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्ति के खिलाफ आज आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल में याचिका दी है। उनका आरोप है कि करमबीर सिंह की नियुक्ति में वरिष्ठता के पहलू को नजरअंदाज किया गया है।
वर्तमान में करमबीर सिंह विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं। बिमल का कहना है कि नौसेना प्रमुख बनाने के फैसले में केंद्र ने वरिष्ठता के पैमाने को दरकिनार किया है। वह खुद करमबीर सिंह के सीनियर हैं, लेकिन सरकार ने उन पर भरोसा नहीं दिखाया। इससे पहले आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत को नियुक्त करने के मामले में भी एनडीए सरकार पर वरिष्ठता क्रम को दरकिनार करने के आरोप लगाये गये थे।
करमबीर सिंह ने अपने 36 साल के करियर में कई अहम महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं। उन्होंने नेवल मिसाइल के साथ ही कोस्टगार्डशिप और गाइडेड मिसाइल आपरेशन का भी नेतृत्व किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here