उत्तराखंड : इन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी!

देहरादून। उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम का मिजाज बदल गया है। राज्य के पर्वतीय जनपदों में देर रात से तेज हवाएं चलने के साथ ही झमाझम बारिश भी हुई।  केदारनाथ और बदरीनाथ में बर्फबारी हुई। गंगोत्री यमुनोत्री सहित जिला मुख्यालय और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से बारिश हो रहीं है। वहीं, हेमकुंड साहिब में हिमपात हुआ। केदारनाथ में लगातार हो रही भारी बारिश और बर्फबारी के चलते फिर एक बार यात्रा पर ब्रेक लगाया गया है। स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर केदारनाथ जा रहे यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया है।

राजधानी देहरादून में मंगलवार तड़के से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जनपदों पहाड़ से लेकर मैदान पर भारी बारिश ,आंधी तूफान ,ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना जताई है। जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दून में सोमवार को हुई बारिश तेज हवाओं का असर दिन और रात के तापमान पर भी दिखा। अधिकतम तापमान जहां छह डिग्री गिरकर 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा।

वहीं 26 व 27 को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री और हेमकुंड जाने वाले यात्रियों को यात्रा के दौरान बारिश से बचने के पर्याप्त इंतजाम की सलाह दी गई है। वहीं यमुनोत्र, केदारनाथ और हेमकुंट साहिब में कल से ही बर्फबारी हो रही है। इसके चलते यहां तापमान में खासी कमी दर्ज की गई है। यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए प्रशासन एहतियात बरत रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here