उत्तराखंड में पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड, शीतलहर के लिए अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। बदरीनाथ, केदारनाथ समेत अन्य चोटियों में हिमपात हो रहा है और मैदानों में सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मसूरी में तापमान माइनस एक डिग्री पर पहुंच गया है। आज शनिवार को देहरादून में सुबह धूप खिली है लेकिन धूप में गरमाहट न के बराबर है। देहरादून और आसपास के इलाकों में आज शनिवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके कारण रात को होने वाली ठंड में इजाफा हो सकता है। वहीं शुक्रवार को ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम पहुंचा।  
मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले तीन दिन शीत लहर चलने की आशंका जताई है। इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बच्चों और बुजुर्गों के प्रति विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है। केंद्र के अनुसार अगले चार पांच दिन शीतलहर और पाला गिरने से कड़ाके की ठंड रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार शनिवार से शीतलहर शुरू हो जाएगी।
शुक्रवार को सुबह से ही प्रदेशभर में हल्के बादलों के बीच सर्द हवाएं चलती रहीं। दोपहर में हल्की धूप के बावजूद कंपकंपी बढ़ गई। बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, गौरसों, केदारनाथ समेत अन्य ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई। जिसके बाद सर्द हवाएं चलने से प्रदेशभर में लोगों की दुशवारियां बढ़ गई हैं। सड़कों पर अन्य दिनों की अपेक्षा कम लोग नजर आए। अधिकांश लोग अपने घरों में दुबकने पर मजबूर हो गए। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में शीत लहर से लोगों की मुश्किलें और अधिक बढ़ेंगी। राज्य में ठंड बढ़ने के साथ ही फुटपाथ और सड़कों पर रहने वालों की मुसीबतें भी बढ़ गई है। ठंड में उनके लिए ज्यादा परेशानियां पेश आ रही हैं। हालांकि, कुछ जगहों पर लोग अलाव की व्यवस्था कर खुद को ठंड से बचाने में जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here