उत्तराखंड : तीन जिलों में आज भारी बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में बीती रोज हुई बारिश से पिछले काफी दिनों से जबरदस्त गर्मी का सामना कर रहे लोगों को राहत मिली है। उत्तराखंड में आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरुरत है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में देहरादून, नैनीताल व पिथौरागढ़ में भारी बारिश के संग तेज हवाओं के चलने की संभावना है। इसके साथ ही कहीं-कहीं बारिश संग बिजली भी गिर सकती है।

वहीं मैदानी क्षेत्रों में बादल छाए रहेेंगे। इसके अलावा मैदानी क्षेत्रों में 40 से 50 किली प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती है। मौसम के मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग ने आज येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश से अगले 24 घंटे में राजधानी दून समेत मैदान से लेकर पहाड़ तक तापमान में गिरावट आएगी। उधर, देहरादून में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए डीएम डॉ. आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुडे़ तमाम विभागों के अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है।

डीएम का कहना है कि अब जबकि मानसून एक दो दिन में दस्तक देने वाला है, ऐसे में आपदा प्रबंधन से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाए। सभी एसडीएम को हिदायत दी गई कि वे अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहेंगे और किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में तत्काल मौके पर पहुंचकर आपदा प्रबंधन से जुड़ी व्यवस्थाओं को संभालेंगे, ताकि दिक्कत न हो। डीएम का कहना है कि आपदा प्रबंधन में लापरवाही बरतने वाले अफसरों, कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

देहरादून की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाये रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में गर्जन के साथ बौछार हो सकती है। वहीं, तापमान की बात करें तो आज प्रदेश में अधिकतम तापमान 38°C और न्यूनतम तापमान 26°C रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here