उत्तराखंड में आज रविवार को मौसम यूं बदलेगा रंग!

 
देहरादून। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसाीर पश्चिमी विक्षोभ शनिवार को उत्तराखंड में नहीं आ सका। अब मौसम विभाग ने आज रविवार को इसके पहुंचने की संभावना जताई है। इसके आने से पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश व कोहरा रहने के आसार हैं। हालांकि आज दून समेत प्रदेश के कई इलाकों में हल्की धूप निकली है। पहाड़ों की रानी मसूरी में हल्के बादल छाए हैं। 
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज रविवार को 2200 मीटर या इससे ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है। इससे कम ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। मैदानी इलाकों में घना कोहरा रह सकता है। देहरादून में बादल की गर्जन व हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड में देरी से पहुंच रहा है। इसके कारण शनिवार को मौसम में बदलाव नहीं देखा गया। कई बार पश्चिमी विक्षोभ पूर्वानुमान से एक-दो दिन पहले या बाद में भी पहुंचता है। अब रविवार को मौसम के करवट लेने के आसार हैं। 
उधर बर्फबारी के बाद अब उत्तरकाशी जिले में कोविड-19 महामारी के चलते लंबे समय से बंद पड़ी साहसिक गतिविधियां अब पुनरू शुरू हो गई है। जनवरी अंतिम सप्ताह में दयारा के बेस भरनाला ताल में स्कीइंग प्रशिक्षण के साथ ही 3 व 4 फरवरी को यहां स्की फेस्ट का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचने वाले स्कीयर्स अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। जनपद में इस बार कोविड-19 महामारी के चलते साहसिक खेल गतिविधियां बंद पड़ी थीं। कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने और वैक्सीन बनने के बाद अब एक बार फिर जिले में इस तरह की गतिविधियां शुरू हो गई है।
निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने बताया कि निम द्वारा हर साल दयारा में स्कीइंग प्रशिक्षण आयोजित किया जाता था। इस बार कोविड के चलते इसे सीमित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 29 जनवरी से 2 फरवरी तक दयारा के बेस भरनाला ताल में स्की कैंप लगाया जाएगा, जिसमें स्थानीय युवाओं को स्कीइंग के गुर सिखाए जाएंगे। इसके बाद तीन और चार फरवरी को यहां स्की फेस्ट का आयोजन किया जाएगा, जिसमें उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल एवं जम्मू कश्मीर के अनुभवी स्कीयर्स को आमंत्रित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here