पिंडर घाटी के बुग्याल और पहाड़ियां बर्फ से लकदक

थराली से हरेंद्र बिष्ट

तीन माह बाद पिंडर घाटी के घाटी के क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने, पहाड़ियों एवं बुग्यालों में जमकर बर्फबारी होने से क्षेत्र में  ठंड बढ़ गई हैं। लंबे समय बाद झमाझम बारिश के चलते अच्छी फसलों की आस में किसानों के चेहरों पर खुशी भी दिखाई पड़ रही हैं।
गत शुक्रवार की दोपहर से ही पिंडर क्षेत्र में मौसम ने करवट बदली और आसमान में बादल छाने लगे थे और आज शनिवार की प्रात: करीब 8 बजे से घाटी की पहाड़ियों एवं बुग्यालों में हिमपात होने एवं घाटी क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने लगी। आज शनिवार को क्षेत्र के वेदनी, आली, नवाली, राजा, बगजी, डुंगियां आदि बुग्यालों के साथ ही झलताल, सुपताल, ब्रहमताल, रूपकुंड आदि स्थानों के साथ ही वांण, दिदीना, घेस, हिमानी, बलाण, सौरीगाड़, रामपुर, तोर्ती, रणगांव, रूईसाण आदि गांवों की पहाड़ियों पर जमकर बर्फबारी होने के कारण ये क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर से ढक गई हैं।
बर्फबारी एवं बारिश के कारण से क्षेत्र में अचानक से ठंड बढ़ गई हैं। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों को निकालना पड़ा। ठंड के कारण क्षेत्र के मुख्य बाजारों एवं कस्बों में भी चहल-पहल काफी कम रही। पूरे तीन माह बाद बारिश आने के बाद अच्छी फसलों की आस में किसानों के चेहरों पर खुशी छाने लगी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here