रुद्रप्रयाग : तीन दिन से धधक रहे जंगल, गहरी धुंध से लोग परेशान

रुद्रप्रयाग। नगर क्षेत्र से लगे धनपुर पट्टी के जंगल तीन दिन से धधक रहे हैं, जिससे पूरे इलाके में गहरी धुंध छाई हुई है। उधर, जखोली ब्लॉक के कई गांवों के जंगल भी आग की चपेट में आने से स्वाह हो रहे हैं। शुष्क मौसम व दोपहर बाद चल रही हवा के कारण आग तेजी से फैल रही है।
जिला मुख्यालय से चार किमी की दूरी पर लगे धनपुर पट्टी के क्यार्की-खेड़ीखाल के जंगल तीन दिन से धधक रहे हैं। यहां चीड़ का जंगल होने से आग तेजी से वन संपदा को राख कर रही है, जिससे आसपास के गांवों व नगर क्षेत्र में धुंध छाई हुई है।
उधर, जंखोली ब्लॉक के बैनोली के जंगल भी दो दिन से जल रहे हैं, जबकि अगस्त्यमुनि नगर क्षेत्र से लगे हाट गांव के जंगल भी वनाग्नि से जलकर राख हो चुके हैं। वन प्रभाग के डीएफओ वैभव कुमार ने बताया कि बीते दो माह में वनाग्नि की आठ घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें पांच हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है। बताया कि रेंज स्तर पर कर्मियों को जंगलों में नियमित गश्त के आदेश दिए गए हैं।
बड़कोट में अपर यमुना वन प्रभाग के जंगलों में लगी आग शनिवार को यमुनोत्री हाईवे तक पहुंच गई है। डीएफओ कार्यालय के पीछे सहित धरासू फूलचट्टी नेशनल हाईवे के राड़ी और ओरछा बैंड के पास भी आग भड़की हुई है, जिससे बांज, बुरांश व चीड़ के पेड़ों सहित लाखों की वन संपदा जल कर राख हो रही है। उत्तरकाशी से बड़कोट की ओर जा रहे स्थानीय निवासी आदित्य ने बताया कि आग की वजह से धुंध फैली है, जिससे वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here