बर्फबारी से लकदक हुईं उत्तराखंड की चोटियां

देहरादून। आज सोमवार तड़के उत्तराखंड में मौसम ने अपने रंग बदले तो केदारनाथ और बदरीनाथ समेत ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फ की चादर बिछ गई। खबर लिखे जाने तक बदरीनाथ में लगभग आधा फुट और हेमकुंड साहिब में एक फुट बर्फ जम चुकी है।
गौरतलब है कि यमुनोत्री धाम और आसपास के इलाकों में भी रविवार रात से बर्फबारी हो रही है जबकि यमुना घाटी में झमाझम बारिश हो रही है। अभी लगातार बर्फबारी जारी है। आज सोमवार की सुबह क्षेत्र में हुई बारिश के चलते ऊंची चोटियों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया। जिसके बाद बर्फबारी का दौर शुरू हो गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज सोमवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़, टिहरी, देहरादून और अल्मोड़ा में तीन हजार मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाली जगहों में हल्की बारिश या बर्फ गिरने की संभावना है। जिससे प्रदेशभर मेंं ठंड बढ़ने के आसार बन गये हैं। मौसम की आंख मिचौली के बीच जौनसार की ऊंची चोटियों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ। बर्फ से लकदक ऊंची चोटियां पर्यटकों को खासा आकर्षित कर रही हैं। नवंबर में हुई इस बर्फबारी को देख काश्तकारों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

रविवार की रात से ही चकराता क्षेत्र में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। लोखंडी, मोयला टॉप, खंडबा, बुधेर, कांडीधार समेत सभी ऊंची चोटियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड के चलते स्थानीय लोग अपने घरों में अलाव और हीटर का सहारा ले रहे हैं। चकराता बाजार में भी जगह-जगह लोग ठंड से बचने के लिए अलाव और हीटर तापते नजर आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here