उत्तराखंड : दुकानें खोलने की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे व्यापारी

देहरादून। प्रदेश में सरकार ने कोविड कर्फ्यू 15 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि आज सोमवार को कर्फ्यू में और ढील देते हुए गाइडलाइन जारी की है। इसके बावजूद कर्फ्यू बढ़ाए जाने के विरोध में प्रदेशभर के व्यापारियों में रोष है। व्यापारी रोज कभी काली पट्टी बांधकर, कभी ताली-थाली तो कभी शंख और घंटा बजाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।  
आज सोमवार को भी हरिद्वार में व्यापारियों ने सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। रुद्रपुर में भी व्यापारी सड़कों पर उतरे। उधर देहरादून में कांग्रेस ने व्यापारियों के समर्थन में प्रदर्शन किया। व्यापारियों ने आरोप लगाया कि सरकार के फैसले से निम्न एवं मध्यम वर्गीय व्यापारी, ट्रैवल्स व होटल व्यापारी पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण अब कम होने लगा है। इसके बाद भी सरकार अपनी जिद पर अड़ी है। बाजार खोलने की अनुमति नहीं दे रही है और न ही कोई राहत पैकेज दिया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि टैक्स और बिजली-पानी के बिल और बच्चों के स्कूल फीस माफ नहीं की जा रही है। सरकार की जिद का व्यापारी वर्ग लगातार विरोध कर रहा है। सरकार सुनने को तैयार नहीं है। व्यापारी कुंभकर्णी नींद में सोई सरकार को जगाने के लिए चरणबद्ध आंदोलन जारी रखेंगे। 
देहरादून में व्यापार मंडल ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर दुकानों को आठ घंटे के लिए ऑड-ईवन व्यवस्था में खोलने, व्यापारियों को फ्रंटलाइन वर्कर घोषित करने, कोरोना से जान गंवाने वाले व्यापारियों के परिवारों को 20-20 लाख रुपये देने, सभी प्रकार के टैक्स छह माह के लिए स्थगित करने की मांग की।देहरादून में कांग्रेसी व्यापारियों के पक्ष में नजर आए। सोमवार को कांग्रेसियों ने व्यापारियों के समर्थन में कांग्रेस भवन में सरकार का पुतला दहन किया। वहीं, सरकार से दुकानें खोलने की मांग की।     

हरिद्वार में बड़ी संख्या में ट्रैवल व्यवसायियों ने कोविड कर्फ्यू में दुकानें खोलने की छूट की मांग को लेकर रैली निकाली। व्यवसायियों ने इस बाबत सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा। रुद्रपुर में बाजार खोलने की मांग को लेकर व्यापारियों ने जुलूस निकाला। व्यापारियों ने विधायक राजकुमार ठुकराल को भी घेरा। वहीं, उन्होंने डीएम को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने मंगलवार तक दुकानें खोलने के आदेश नहीं किए तो व्यापारी खुद ही दुकान खोलेंगे। उधर, हल्द्वानी में देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल के सदस्यों ने बाजार खोले जाने की मांग को लेकर हीरा नगर स्थित न्याय के देवता गोल्ज्यू देव के मंदिर में अर्जी लगाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here