राहतः 2950 शिक्षकों की जल्द होगी भर्ती

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 1 नवंबर

देहरादून। प्रदेश के बीएड प्रशिक्षित युवा बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग जल्दी 2950 शिक्षकों को भर्ती करेगा। लेक्चरर के 544 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। लोकसेवा आयोग की ओर से ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि एक नवंबर तय की गई है। सहायक अध्यापक एलटी की भर्ती के लिए सोमवार तक विज्ञप्ति जारी होने की सभ्ंाावना है।
प्रदेश में शिक्षकों की कमी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से वर्ष 2019 में सहायक अध्यापक एलटी संवर्ग में सीधी भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा गया था।
इसमें कुमाऊं मंडल में 759 एवं गढ़वाल मंडल में 672 पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के बावजूद आयोग की ओर से इन पदों पर अब तक शिक्षकों की भर्ती नहीं कराई जा सकी है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी के मुताबिक सहायक अध्यापक एलटी संवर्ग में भर्ती को लेकर आयोग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, अगले एक से दो दिन के भीतर इस संबंध में नियुक्ति विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी।
ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे
इसके लिए अगले सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। परीक्षा के लिए कितने लोगों ने आवेदन किया है, इसी के आधार पर यह तय किया जाएगा कि परीक्षा ऑफलाइन कराई जाएगी या ऑनलाइन। इसके अलावा कोर्ट से रोक हटने के बाद प्राथमिक सहायक अध्यापक के 625 पदों पर भी भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक इन पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए जल्द ही मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ.कुमकुम रौतेला के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के 350 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं, इसके लिए विभाग की ओर से लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here