प्रवासियों को उनके गृहक्षेत्र में रोजगार दिलाएगी राठ समिति

  • राठ जन विकास समिति अध्यक्ष दर्शना रावत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में रखा गया प्रस्ताव

देहरादून। आज सोमवार को राठ जन विकास समिति अध्यक्ष दर्शना रावत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया कि विगत माह में आम सभा होनी थी जो कि कोरोना जैसी महामारी के कारण स्थगित करनी पड़ी। हालात सामान्य होने के पश्चात ही आम सभा बुलायी जायेगी।
बैठक में समिति के महासचिव कुलानन्द घनसाला ने यह प्रस्ताव रखा कि क्षेत्र के प्रवासी जो कोरोना जैसी महामारी के कारण अपना रोजगार छोड़कर अपने-अपने पैतृक गांव में आ चुके हैं, अब उनके सामने रोजगार की गम्भीर समस्या है। इन प्रवासियों को उनके अपने ही क्षेत्र में रोजगार दिलाया जाए जिससे उनके परिवारों का भरण-पोषण हो सके तथा उत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों से पलायन को भी रोका जा सके। इस कार्य हेतु समिति ने एक दल का गठन किया है जो कि इस महामारी से हालात सामान्य होते ही क्षेत्र में जाकर रोजगार से सम्बंधित व्यापक प्रचार-प्रसार करेगा समिति द्वारा गठन दल के कार्य जैसे कृषि बागवानी मधुमक्खी पालन, भेड़ पालन, मशरूम, छोटे-छोटे लघु उद्योग आदि के प्रशिक्षण हेतु समस्त जानकारियां दी जायेंगी। इन समस्त उद्योगों हेतु सरकार द्वारा आसानी से ऋण उपलब्ध करा रही है। ताकि कोई भी प्रवासी बेरोजगार न रहे और अपने ही क्षेत्र में कार्य कर सके जिससे पलायन न के बराबर हो जाएगा।
समिति के मीडिया प्रभारी हीरा मणी भट्ट ने बताया कि भूतपूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने कार्यकाल में राठ जन विकास समिति को राठ भवन हेतु जमीन देने की घोषणा की थी जो अभी तक समिति को उपलब्ध नहीं हो पायी है। क्षेत्रीय विधायक और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धनसिंह रावत ने भी समिति को आश्वासन दिया है कि अतिशीघ्र भूमि उपलब्ध करा दी जायेगी। समिति ने निर्णय लिया है कि शासन प्रशासन के साथ पत्राचार जारी रहेगा। यदि शासन प्रशासन से कोई मदद नहीं मिलती तो समिति अपने स्तर से भी राठ भवन का निर्माण करेगी।
समिति ने जनता से यह अपील की है कि इस महामारी में अपने-अपने घरों में ही रहें, सामाजिक दूरी रखें जिससे की इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। अंत में समिति द्वारा प्रख्यात लोक गायक हीरा सिंह राणा जी को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गयी। इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेखर आनन्द रतूड़ी, कोषाध्यक्ष मेहरवान सिंह गुसांई, संगठन सचिव पुरूषोत्तम ममंगाई, धन सिंह गुसाई, दयाल सिंह चौहान, रामप्रकाश खंकरियाल, अशोक रावत, मातबर सिंह कंडारी, राकेश मोहन खंकरियाल, कमल रतूड़ी, तारेश्वरी भण्डारी, कृपाल सिंह टम्टा, भगीरथ ढौंडियाल, राकेश भट्ट, गोविन्द सिंह रावत आदि  मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here