• मंडुवा, झंगोरा, मक्का, लाल चावल के फिर लौटेंगे दिन
  • पंतवाड़ी गांव की 70 एकड़ बंजर जमीन में उगाने की योजना
  • सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने दी सहमति

देहरादून। अब मेरे पहाड़ की धरती सोना उगलेगी हीरा-मोती… जी हां उत्तराखंड के सुदूरवर्ती जौनपुर ब्लॉक के पंतवाड़ी गांव में की 70 एकड़ जमीन वरदान साबित होगी। सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की सहमति के बाद डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक टिहरी गढ़वाल के चेयरमैन सुभाष रमोला ने समेकित के नोडल अधिकारी आनंद शुक्ल से इस बारे में विस्तार से चर्चा की है। सहकारिता मंत्री पहाड़ में बंजर जमीनों को सहकारिता के क्षेत्र में उपयोग में आने का प्रयास कर रहे हैं और घर बैठे ग्रामीणों को रोजगार देना चाहते हैं। इस तरह की परियोजना उत्तराखंड में हरिद्वार और टिहरी गढ़वाल में पायलट प्रोजेक्ट के तहत अपनाई जा रही है।

शनिवार को सहकारिता विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों ने इस जमीन का दौरा किया और 100 से लेकर 120 किसानों के अनुभव जाने। 1380 मीटर ऊंचाई पर स्थित पंतवाड़ी ग्राम की 70 एकड़ जमीन में समेकित परियोजना मत्स्य पालन, मुर्गी पालन कड़कनाथ, कीवी मंडुवा, झंगोरा, मक्का, लाल चावल पैदा करेगा। तथा विभाग इसकी मार्केटिंग करेगा। क्षेत्रीय ग्रामीणों को रोजगार भी मिलेगा। 120 ग्राम वासियों ने अपनी जमीन समेकित परियोजना को देने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अब ग्रामीणों और अधिकारियों के बीच एग्रीमेंट होना है। परियोजना इस जमीन को जल्द डेवलप करेगा और यहां इन चीजों का उत्पादन करेगा। पंतवाड़ी में इको टूरिज्म भी बढ़ाया जाएगा। इसके तहत 7 हट्स भी बनाई जाएगी। भविष्य में नाग टीब्बा से पंतवाड़ी को कनेक्ट किया जाएगा। पंतवाड़ी से नागटिब्बा की दूरी 10 किलोमीटर की है। नाग तिब्बा रमणीक स्थल है। देहरादून से मसूरी और मसूरी से जमुनापुल से 28 किलोमीटर दूरी पर पंतवाडी बसा है यहां की जमीन बड़ी उपजाऊ जमीन मानी जाती है और लाल चावल, झंगोरे की उत्तराखंड सहित अन्य राज्यांे में डिमांड रहती है।

शनिवार को हुई पंतवाड़ी में बैठक में डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन सुभाष रमोला, एआर टिहरी गढ़वाल सुभाष गहतोडी नेहको के स्टेट अधिकारी अजय सिंह, ट्रेनिंग अधिकारी सुरेंद्र कुमार, आरती थापा, एडीओ कोआपरेटिव जौनपुर ब्लॉक रेनू भारद्वाज, सचिव राजेंद्र राठौ,र मऊ समिति के अध्यक्ष सुबोध सिंह रावत ग्राम प्रधान पंतवाड़ी सुचिता देवी, प्रधान गीता देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य ललिता, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता कुंवर सिंह भंडारी, बलवीर सिंह राणा, निदेशक सुनील सिंह हनुमंती, प्रधान सुरेश सिंह रावत पूर्व निदेशक देवेंद्र पवार पूर्व प्रधान पंतवाड़ी हरदेव पवार सहकारिता प्रतिनिधि लोकेंद्र सिंह,पर्यटन के प्रतिनिधि अमित सजवाण आदि मौजूद थे। जल्द ही समेकित सहकारी परियोजना के बड़े अधिकारी यहाँ दौरा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here