पिंडर घाटी की चोटियों और बुग्यालों में बर्फबारी से खिले किसानों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

लंबे समय के बाद पिंडर घाटी की ऊंची पहाड़ियों, चोटियों एवं बुग्यालों में हुए जमकर हिमपात एवं घाटी क्षेत्र में हुई भारी बारिश के कारण ठंड काफी अधिक बढ़ गई हैं। भारी झमाझम बारिश के चलते काश्तकारों के चेहरे खिल उठे हैं।
पिंडर घाटी के घेस, बलाण, हिमनी, पिनाऊ, सौरीगाड़, रामपुर, तोर्ती, झलिया, वांण, कुलिंग आदि गांवों की पहाड़ियों के साथ ही वेदनी, आली, नवाली, बगजी, राजा, डुंगिया आदि बुग्यालों के साथ ही भैकलताल, ब्रहमताल, सुपताल, रूपकुंड आदि स्थानों पर जमकर बर्फबारी हुई।

पिछले करीब 15 घंटों से अधिक समय से क्षेत्र के घाटी क्षेत्रों में झमाझम बारिश जारी हैं। जिससे क्षेत्र में ठंड काफी अधिक बढ़ गई हैं। ठंड से बचने के लिए लोग आज बुधवार को अपने घरों में ही दुबके रहे।
तीन माह बाद हुई झमाझम बारिश के चलते रबी की अच्छी फसलों के उत्पादन की आशा में किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। समाचार लिखे जाने तक क्षेत्र की पहाड़ियों में बर्फबारी एवं घाटी क्षेत्र में रूक-रूक कर बारिश जारी रहने के चलते क्षेत्र में ठंड बढ़ने की संभावना जताई जा रही हैं।

थराली क्षेत्र की ऊंची पहाड़ियों एवं बुग्यालों में हुए भारी हिमपात के कारण क्षेत्र के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भैकलताल, ब्रहमताल की सैर करने पहुंचे पर्यटकों के चेहरे खिल उठे हैं। लोहांजग के पर्यटन व्यवसायी इंद्र सिंह राणा ने बताया कि आज बुधवार को दोनों ही पर्यटक स्थलों में 150 से अधिक पर्यटक अपना डेरा डाले हुए हैं। जबकि कल गुरुवार को भी इससे अधिक प्रकृति प्रेमियों के इन क्षेत्रों में पहुंचने की संभावना हैं। दोनों पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों का जमावड़ा बढ़ने के चलते क्षेत्र के पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here