वाह! उत्तराखंड : पहाड़ी गांवों में घरों पर लग रही बेटियों की नेमप्लेट

  • जिला प्रशासन ने शुरू किया ‘घर की पहचान, नूनी कू नू’ (बेटी के नाम पर घर का नाम) अभियान

पौड़ी। जिले में बच्चियों के अधिकार को लेकर एक शानदार पहल देखने को मिल रही है। जिला प्रशासन ने ‘घर की पहचान, नूनी कू नू’ (बेटी के नाम पर घर का नाम) अभियान शुरू किया है। इसके तहत ग्रामीणों को घर की दीवार पर बेटियों के नाम का नेमप्लेट लगाने को लेकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। यहां अभी तक करीब 100 परिवार ऐसा कर चुके हैं।
इसी क्रम में यहां के मथाना गांव में कल शनिवार को 50 और परिवार घर के प्रवेश द्वार पर बेटी का नाम लगाएंगे। पौड़ी के मुख्य विकास अधिकारी आशीष भट्टगैन ने बताया, ‘पहाड़ी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसी पहल से ना केवल उन्हें प्रेरणा मिलेगी, बल्कि सामाजिक और व्यावहारिक बदलाव के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा।’
उन्होंने बताया कि ग्रामीणों में भी इस शुरुआत के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली है। पहाड़ी क्षेत्र में महिलाएं घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगहों पर सक्रिय भूमिका निभाती हैं। वे घरेलू जिम्मेदारी से लेकर जानवरों को चराने और खेती के कार्य संभालती हैं।
मल्ली गांववासी बिपिन चंद्रा ने बताया, ‘मेरी साढ़े तीन साल की बेटी कशिश है। जब भी वह घर की दीवार पर अपना नाम देखती है, तो खुश हो जाती है। वह कहती है कि बड़ी होकर नाम के आगे डॉक्टर लगाएगी।’ धीरे धीरे यह अभियान जड़ पकड़ता जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here