देहरादून। मौसम विभाग ने आज शुक्रवार से अगले 24 घंटों से देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आज कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने प्रदेश में 12 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है। मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज राज्य के छह जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती है। आने वाले दिनों में मानसून और रफ्तार पकड़ेगा। 10 जुलाई को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने के साथ गर्जना हो सकती है। तीव्र बौछारों के साथ भारी बारिश हो सकती है। 11 जुलाई को जिन जिलों में मौसम खराब रहेगा, उनमें नैनीताल, पिथौरागढ़ देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी और चंपावत जैसे जिले शामिल हैं। यहां कहीं-कहीं बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। 12 जुलाई को टिहरी, देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल और पिथौरागढ़ के लोग सावधान रहें।
इस तरह मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक सावधानी बरतने की सलाह दी है। इस दौरान भारी बारिश और तीव्र बौछार के चलते भूस्खलन और प्राकृतिक आपदा की भी आशंका है। मौसम विभाग के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने स्थानीय निवासियों के लिए चेतावनी जारी की है। आपदा से निपटने की तैयारियां की जा रही हैं। संवेदनशील जगहों पर रहने वाले लोग सतर्क रहें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here