विश्व एड्स दिवस पर जन जागरूकता रैली को स्वास्थ्य मंत्री ने झंडी दिखाकर किया रवाना

देहरादून। विश्व एड्स दिवस के अवसर पर राजधानी देहरादून में आज जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसे स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में जन जागरूकता रैली निकाली जा रही है।

वहीं रैली में प्रतिभाग करते हुए स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह ने कहा कि एड्स को लेकर जनता के बीच जागरूकता आना बेहद ही जरूरी है। प्रदेश में 5000 से ज्यादा एड्स मरीजों की संख्या है। जिन्हे राज्य सरकार और स्वस्थ्य विभाग इलाज में पूरा सहयोग कर रही है, उन्होंने कहा कि एड्स कि रोकथाम एवं इस बीमारी से बचने के लिए विभाग द्वारा जागरूकता अभियान समय समय पर चलाए जाते रहे और यह क्रम आगे भी इस ही तरह जारी रहे।

उन्होंने कहा जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को एचआईवी एड्स के प्रति जागरूक किया जायेगा। विभागीय मंत्री ने बताया एचआईवी एड्स की जानकारी एवं बचाव के लिये प्रदेशभर में 164 आईसीटीसी केन्द्र स्थापित किये गये हैं। जिसमें लोगों को एचआईवी संबंधी निःशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध की जा रही है। उन्होंने बताया वर्तमान में 7 एआरटी केन्द्रों के माध्यम से एचआईवी से ग्रसित 5580 व्यक्तियों को निःशुल्क परामर्श एवं दवाएं दी जा रही हैं।

इस जागरूकता रैली में मेडिकल कॉलेज के छात्र, एनएसएस और एनसीसी के छात्र उपस्थिति रहे। बता दें कि विश्व एड्स दिवस मनाने की शुरुआत साल 1988 में हुई थी। इस दिवस को मनाने की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर की थी। इस कारण से हर वर्ष एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here