हरदा के ‘मन की बात’ पर कुछ यूं बोले प्रीतम और किशोर!

  • कांग्रेस के दोनों नेताओं ने हरीश रावत पर साधा निशाना, कहा- ‘बहुत देर कर दी हुजूर आते-आते’

देहरादून। प्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी की खबरें तो गाहे बगाहे आती रहती हैं, लेकिन जब आगामी विस चुनाव सिर पर हैं और कांग्रेस फिर से सत्ता हथियाने के लिये हाथ पैर मार रही है। इसके बावजूद पार्टी के दिग्गजों के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय और पूर्व सीएम हरीश रावत के बीच चल रहा शीत युद्ध एक बार फिर सतह पर आता दिख रहा है। हरीश रावत के एक बयान के बहाने प्रीतम और किशोर ने उन पर निशाना साधा है।
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को शायद यह आभास होने लगा है कि आगे उनका सीएम पद पर आसीन होना कठिन होगा तो उन्होंने एक नया पासा फेंक दिया है ताकि उनके धुर विरोधी भी सीएम पद की दौड़ से बाहर ही रहें। उनके अपने ‘मन की बात’ में उत्तराखंड में भी एक दलित सीएम बनने की इच्छा जताई है। अब प्रीतम सिंह ने एक दलित के उत्तराखंड के सीएम बनने की हरीश रावत की इस इच्छा पर निशाना साधा है। वहीं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने भी हरीश रावत का नाम लिए बिना उन पर तंज कसा है।
प्रीतम ने एक दलित के उत्तराखंड के सीएम बनने की हरीश रावत की इच्छा पर कहा… ‘जरूर बनना चाहिए था, 2002 में बनना चाहिए था, 2012 और 2013 में भी बनना चाहिए था। बहुत देर कर दी हुजूर आते-आते।’
सियासी जानकार प्रीतम सिंह के इस बयान को हरीश रावत पर तंज के तौर पर देख रहे हैं। उधर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने भी हरीश रावत का नाम लिए बिना उन पर तंज कसा। किशोर का कहना है कि वर्ष 2017 का चुनाव हम क्यों हारे, आज तक इसकी समीक्षा नहीं हुई है। अब जब 2022 का चुनाव सामने है तो उसकी विवेचना होनी चाहिए। मैं तो सीधा-साधा आदमी हूं, उस हार का ठीकरा मेरे सिर फोड़ दिया गया। 
हालांकि कांग्रेस के दो ध्रुव प्रीतम सिंह और किशोर उपाध्याय एक दौर में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के खेमे के प्रमुख नेताओं में से थे, लेकिन वर्तमान में प्रीतम पार्टी के एक नए ध्रुव हैं। इसी तरह प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद किशोर उपाध्याय भी पार्टी में एक ध्रुव माने जाते हैं। यह बात और है कि समय के साथ ये दोनों नेता हरीश रावत से दूर होते चले गए। शायद सियासत का दस्तूर यही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here