उत्तराखंड : अधजले शवों को नोचते नजर आए कुत्ते, वीडियो वायरल

  • उत्तरकाशी में कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार के बाद अधजले शव गंगा में धकेलने का मामला आया सामने

उत्तरकाशी। यहां भागीरथी नदी किनारे स्थित केदारघाट के पास अधजले शव को कुत्तों द्वारा नोचने-खसोटने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने यहां शवों के पूरे विधि-विधान के साथ अंतिम संस्कार न होने का आरोप लगाया है। लोगों का कहना है कि प्रशासन की अनदेखी से गंगा अपने मायके में ही मैली हो रही है।
गौरतलब है कि घाट (केदारघाट) शवों के अंतिम संस्कार का प्रमुख घाट है। जिसका एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ कुत्ते अधजले शव के अंगों को नोचते-खसोटते दिख रहे हैं। इस वीडियो के सामने आने के बाद यहां नगर पालिका व जिला प्रशासन पर भी सवाल उठ रहे हैं। गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेंद्र बिष्ट का कहना है कि ये पहली बार नहीं है, जब ऐसी घटना सामने आई है। कई दफा लोग शव का अंतिम संस्कार करने में जल्दबाजी दिखाते हैं और अधजले शव को ही नदी में धकेल देते हैं। जिसके चलते इस तरह की अमानवीय घटना सामने आती है।

उन्होंने जिला प्रशासन से केदार घाट में होने वाले अंतिम संस्कार की निगरानी के साथ सफाई और विद्युत शव दाह गृह की भी व्यवस्था करने की मांग की। इस बाबत एसडीएम देवेंद्र नेगी ने बताया कि यह घटना का एक सप्ताह पूर्व की है। जिसके बाद नगर पालिका की ओर से घाट की सफाई कर निगरानी रखी जा रही है। नगर पालिका के अध्यक्ष रमेश सेमवाल का कहना है कि घाट पर कुत्तों द्वारा शवों को नोंचने के मामले की शिकायत आई थी। घाट पर एक व्यक्ति निगरानी के लिए तैनात कर दिया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here