अवैध कार्यों में लिप्त दो वनकर्मियों पर गिरी गाज, सस्पेंड

  • गोपेश्वर वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी के कड़े रुख से जंगलों में अवैध कामों में लगे वनकर्मियों में मचा हड़कंप

गोपेश्वर से महिपाल गुसाईं।

गोपेश्वर वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी ने ड्यूटी में लापरवाही के चलते दो वनकर्मियों को निलंबित करने के साथ ही कांचुलाखर्क एवं पांगरवासा बीट में अवैध पातन व अतिक्रमण पर कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। प्रभागीय वनाधिकारी कड़े रुख के चलते प्रभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही जंगलों में अवैध कामों में लिप्त लोगों में खलबली मच गई हैं।
वन्यजीव प्रभाग गोपेश्वर के प्रभागीय वनाधिकारी अमित कंवर ने पिछले दिनों कांचुलाखर्क एवं पांगरवासा वन बीटों का आकस्मिक निरीक्षण किया तो पाया कि इस क्षेत्र के जंगल में प्रतिबंधित प्रजाति के दो रांगा (फर) के पेड़ों का अवैध पातन कर उसकी चिरान की जा रही थी। इसके साथ ही उक्त क्षेत्र में बड़े स्तर पर वन भूमि पर स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर खनन सहित अन्य कार्यों को अंजाम दिया गया हैं। किंतु इस संबंध में स्थानीय स्तर पर तैनात वन आरक्षी एवं वन बीट अधिकारी ने न तो कोई कार्रवाई की और न ही मामले से उच्चाधिकारियों को ही अवगत कराया।
इसे अपने कर्त्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही मानते हुए डीएफओ ने पांगरवासा वन वीट के वन आरक्षी एवं वन बीट अधिकारी को निलंबित करने एवं अवैध पेड़ों के कटान व वन भूमि पर किए गए अवैध कब्जों की जांच करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। डीएफओ अमित कंवर ने कहा कि आम तौर पर पहाड़ों में शीत काल के दौरान उच्च हिमालई क्षेत्रों में बर्फबारी होने के कारण उससे बचने के लिए तमाम वन्यजीव अपने बचाव के लिए निचले क्षेत्रों की ओर रुख करने लगते हैं। ऐसे समय में जंगलों के आसपास बसे गांवों के ग्रामीणों के साथ ही अन्य वन्यजीव तस्कर काफी सक्रिय होकर वन्य जीवों के अवैध शिकार करने से नहीं चूकते हैं। ऐसे समय में वन विभाग के स्थानीय कर्मचारियों व अधिकारियों की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती हैं। किंतु पांगरवासा वन बीट में विभागीय कर्मियों के द्वारा सीधे-सीधें अपने कर्त्तव्यों के प्रति लापरवाही बरती गई हैं।
डीएफओ कंवर ने जारी निर्देश में प्रभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शीतकाल के दौरान वन्यजीवों की सुरक्षा, अवैध कब्जों पर ध्यान रखने एवं जंगलों में होने वाली किसी भी संदिग्ध गतिविधियों की तत्काल उच्चस्तर पर जानकारी देने को कहा है। साथ ही स्पष्ट कहा है कि किसी भी कीमत पर लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। डीएफओ के कड़े कदमों से प्रभाग के क्षेत्रांतर्गत हड़कंप मच गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here