उत्तराखंड : टीका लगवाने को उमड़ी भीड़, व्यवस्थाएं नाकाफी

देहरादून। आज मंगलवार को कोरोना का टीका लगवाने के लिए विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिससे स्वास्थ्य विभाग से टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्थाएं नहीं बन पा रहा है। जिससे टीकाकरण के लिए पहुंचने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। 
राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के नए ओपीडी भवन और चिकित्सा अधीक्षक आवास परिसर में भी टीकाकरण केंद्र बने हुए हैं। खासकर नए ओपीडी भवन में जगह की कमी होने और टीका लगाने के साथ ही ओपीडी में आने वाले मरीजों के भी पहुंचने से अव्यवस्था हो रही है। पार्किंग की व्यवस्था न होने से भी लोग हलाकान हो रहे हैं। खासकर बुजुर्गों और महिलाओं को दिक्कत हो रही है। सड़क पर वाहन पार्क किए जाने से जाम भी लग रहा है।
इससे लोगों को अस्पताल के भीतर दाखिल होने तक में समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। मंगलवार को भी जब अस्पताल परिसर की पार्किंग फुल हो गई तो सुरक्षाकर्मियों को बैरियर लगाकर लोगों को वाहन अंदर जाने से रोकना पड़ा। टीका लगाने की बारी आने और टीका लगाने के बाद प्रमाणपत्र कोविन पोर्टल पर डाउनलोड न होने के बारे में पूछताछ के लिए भी लोग टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इससे दिक्कत बढ़ रही है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एसके पांडेय ने बताया कि टीकाकरण केंद्र में आने के बजाय इस बारे में स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर असल स्थिति की जानकारी हासिल करें। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि पार्किंग को लेकर व्यवस्था बनाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे। साथ ही लोगों से भी अपील है कि व्यवस्था बनाने में सहयोग करें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती ने बताया कि जिले में सोमवार को विभिन्न केंद्रों में 8500 लोगों को कोरोना टीके की खुराक लगाई गई। मंगलवार को 12,895 लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य है। इनमें से 4350 लोगों को पहली खुराक और 8545 लोगों को दूसरी खुराक दी जाएगी। इसके लिए जिले में कुल 86 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। कुल 61 केंद्रों पर लाभार्थियों को टीके की दूसरी खुराक दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here