एक महीने के लिए बढ़ा कोविड कर्फ्यू, एसओपी जारी

देहरादून। उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू एक माह के लिए बढ़ा दिया है। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू की ओर से इस संबंध में जारी एसओपी के तहत प्रदेश में 19 अक्तूबर से 20 नवंबर तक कोविड प्रतिबंध पूर्व की तरह लागू रहेंगे। इसके बाद ही तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए एसओपी में बदलाव किए जाएंगे। एसओपी में किसी प्रकार की कोई नई छूट नहीं दी गई है।
सोमवार को जारी एसओपी के तहत प्रदेश में शादी समारोह में अब भी वेडिंग हॉल, विवाह स्थल में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही आयोजन की छूट बरकरार रखी गई है। इस दौरान मेहमानों से लेकर वेडिंग प्वॉइंट में काम करने वाले स्टाफ को वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र देने पर कॉविड टेस्ट निगेटिव रिपोर्ट देना अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि शादी-समारोह के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। साथ ही रामलीला सहित अन्य सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम भी आयोजन स्थल की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ हो सकेंगे। सभी जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा।
स्कूलों का विद्यालयी शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार ही संचालन होगा। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन की अनिवार्यता रहेगी। इसके साथ ही पर्यटक स्थलों पर भीड़ न जुटे, इसके लिए जिला प्रशासन को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसका उल्लंघन करने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए स्मार्ट सिटी एप पर पंजीकरण, वैक्सीनेशन रिपोर्ट या कोविड जांच की निगटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता भी बरकरार रखी गई है। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी यह नियम लागू होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here