देहरादून। आज रविवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय से प्रदेशभर में पीवीसी टीकाकरण (नियूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन) का शुभारंभ किया।

इस मौके पर रावत ने कहा कि इस निःशुल्क टीकाकरण की शुरुआत आज से पूरे राज्य में शुरू हो गई है। केंद्र सरकार द्वारा पीवीसी टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। यह टीकाकरण अभियान गांव-गांव चलाया जायेगा।  

न्यूमोकोकल निमोनिया और दिमाग के इन्फेक्शन से बचाव के लिए बच्चों को निमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके तीन टीके लगाये जायेंगे। पीवीसी का पहला टीका बच्चे 6 हफ्ते की उम्र में, दूसरा टीका 14 हफ्ते में व बूस्टर डोज 9 माह में लगाया जायेगा। न्यूमोकोकल बीमारी से 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को और विशेषकर 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अधिक खतरा होता है। इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास,  कुंवर प्रणव चैंपियन, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. तृप्ति बहुगुणा, सीएमओ डॉ. अनूप डिमरी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने दून मेडिकल कॉलेज के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। इस दौरान निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश निर्माण निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सितम्बर तक कार्य पूर्ण किये जाए। कार्य की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जायेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here