फाइल फोटो
  • इस पैकेज से देवभूमि के 1,63, 661 लोगों को मिलेगा लाभ, इसके तहत सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जाएगी यह धनराशि  

उत्तरकाशी। कोरोना महामारी के चलते आर्थिक मंदी से जूझ रहे चारधाम यात्रा और पर्यटन से जुड़े कारोबारियों के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 200 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। इस पैकेज से राज्य के करीब 1,63,661 लोग लाभान्वित होंगे। आर्थिक सहायता की धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जाएगी। 
आज बुधवार को उत्तरकाशी में प्रेस वार्ता के दौरान धामी ने कहा कि कोविड संक्रमण के चलते लॉकडाउन व अब आपदा के कारण राज्य में चारधाम यात्रा पूरी तरह ठप है। साथ ही राज्य के पर्यटन स्थलों पर भी कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। जिसके कारण चारधाम व पर्यटन से जुड़े कारोबारी आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। सरकार इनके सहयोग के लिए प्रयासरत है।
धामी ने कहा कि सरकार पर्यटन व चारधाम यात्रा से जुड़े कारोबारियों के बैंक खातों में धनराशि दे रही है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधियों के लाइसेंस शुल्क में भी छूट दी जाएगी। 
इन कारोबारियों को मिलेगी आर्थिक सहायता… 
1- पर्यटन एवं अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन व्यवसाय की विभिन्न गतिविधियों जुड़े व्यक्तियों को 6 माह तक प्रतिमाह 2 हजार की आर्थिक सहायता। 50 हजार लाभार्थियों को 60 करोड़ की राशि आवंटित होगी। 2- उत्तराखंड पर्यटन एवं यात्रा व्यवसाय नियमावली के तहत पंजीकृत टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर को 10 हजार की दर से आर्थिक सहायता दी जाएगी। 665 लाभार्थियों में 65.50 लाख रुपये आवंटित किये जाएंगे। 
3- पर्यटन विभाग में पंजीकृत 630 ट्रैकर गाइड को 10 हजार की दर से आर्थिक सहायता मिलेगी। 
4- टिहरी झील के 93 बोट संचालकों को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 
5- पर्यटन विभाग में व्यवसायियों को लाइसेंस व नवीनीकरण शुल्क में छूट दी जाएगी। 
6- पंजीकृत राफ्टिंग व एयरो स्पोर्ट्स के व्यवसायियों को लाइसेंस नवीनीकरण शुल्क में छूट मिलेगी। 
7- टिहरी झील में कुल 98 बोट संचालकों को लाइसेंस नवीनीकरण शुल्क में वर्ष 2021-22 में छूट। 
8- सार्वजनिक सेवा वाहनों के चालक, परिचालक/ क्लीनर को 6 माह तक प्रतिमाह 2 हजार की राशि दी जाएगी। इससे 1 लाख से अधिक लाभार्थी लाभान्वित होंगे। 
9- नैनीताल जनपद के नैनी झील, नौकुचियाताल, भीमताल, सातताल, सरियताल में पंजीकृत 549 बोट संचालकों को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 
10- नैनीताल जनपद के नैनी झील में बोट नवीनीकरण शुल्क में 671 बोट संचालकों को छूट दी जाएगी।
11- संस्कृति विभाग मे पंजीकृत 6500 सांस्कृतिक दलों को 5 माह तक 2 हजार रुपये दिये जाएंगे। 
12- वन विभाग ट्रेकिंग व पीक शुल्क पर छूट देगा। 
13- नैनीताल जनपद के तहत नौकुचिया ताल, भीमताल, सातताल, सरियताल के 329 बोट संचालकों को वर्ष 2021-22 नवीनीकरण शुल्क में छूट दी जाएगी। 
14- वित्त विभाग में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली व दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना ऋण में 6 माह के लिए ब्याज प्रतिपूर्ति पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here