उत्तराखंड उपचुनाव के लिए आज से नामांकन, BJP ने जारी की प्रत्याशियों की सूची, जानें किसे मिला टिकट

देहरादून। उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने हैं। जिसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने 10 जून को तिथियां का ऐलान कर दिया था। ऐसे में प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मंगलौर और बदरीनाथ विधानसभा सीट पर 14 जून से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 21 जून तक प्रत्याशी नामांकन कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 10 जुलाई को मतदान होगा। 13 जुलाई को मतगणना होगी। चुनाव की तिथियों का ऐलान होने के बाद ही जहां एक ओर मुख्य निर्वाचन कार्यालय चुनाव की तैयारी में जुट गया था तो वहीं, दूसरी ओर राजनीतिक पार्टियों ने भी प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। प्रदेश की दोनों विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव के मद्देनजर 342 पोलिंग बूथों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी।

बदरीनाथ विधानसभा सीट में 210 पोलिंग बूथ और मंगलौर विधानसभा सीट में 132 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। इसके साथ ही दोनों विधानसभा सीटों में कुल 2,22,075 सामान्य मतदाता और 2821 सर्विस मतदाता हैं, जो मतदान करेंगे। मंगलौर विधानसभा सीट पर कुल 119,930 सामान्य मतदाता और 255 सर्विस वोटर हैं। इसी तरह बदरीनाथ विधानसभा सीट पर कुल 102,145 सामान्य मतदाता और 2566 सर्विस मतदाता हैं।

बता दें कि भाजपा ने बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। बदरीनाथ से पार्टी ने पूर्व विधायक राजेंद्र भंडारी को प्रत्याशी बनाया है। भंडारी लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए थे। उन्होंने विधानसभा सदस्यता से भी त्यागपत्र दे दिया था। भाजपा ने मंगलौर विधानसभा सीट से करतार सिंह भड़ाना को प्रत्याशी बनाया है। भड़ाना हरियाणा और उत्तर प्रदेश में विधायक रह चुके हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। जबकि अभी तक कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम भी तय नहीं कर पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here