उत्तराखंड : कॉर्बेट नेशनल पार्क में कॉटेज के नाम पर बनाया ‘साहब’ का बंगला, जांच शुरू

देहरादून। कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन में जहां पेड़ से एक पत्ता तोड़ना भी गुनाह है, वहां एक कॉटेज को बंगले का रूप दे दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह बंगला विभाग के ही एक उच्च अधिकारी के आवास के रूप में इस्तेमाल किया जाना था। ‘साहब’ को खुश करने के लिये विभागीय अधिकारियों ने नियम ताक पर रखकर पुराने कॉटेज को रिनोवेट करने के नाम पर आरसीसी निर्माण कर डाला। अब शासन के निर्देश पर पीसीसीएफ राजीव भरतरी की ओर से इस मामले की जांच शुरू करा दी गई है। 
मिली जानकारी के अनुसार कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक कॉटेज को बंगले का रूप दे दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह बंगला विभाग के ही एक उच्च अधिकारी के आवास के रूप में इस्तेमाल किया जाना था। मामले की शिकायत किसी ने शासन में कर दी। शासन की ओर से पत्र जारी कर पीसीसीएफ राजीव भरतरी को तथ्य की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है। इसके बाद भरतरी ने इस मामले में एपीसीसीएफ परियोजना निदेशक नमामि गंगे विजय कुमार व वित्त नियंत्रक जीवन चंद जोशी को जांच सौंप दी है। दोनों अधिकारियों को शीघ्र जांच पूरी कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं।
गौरतलब है कि वन्यजीवों और प्रकृति के खूबसूरत नजारों के लिए दुनिया के सैलानियों की पहली पसंद कॉर्बेट नेशनल पार्क को बेहद संवेदनशील जोन में रखा गया है। यहां किसी भी प्रकार के निर्माण की मनाही है। यहां कुछ पुराने कॉटेज बने हुए हैं, इनमें एक कॉटेज को वन अधिकारियों ने बिना विभाग की अनुमति के रेनोवेट के नाम पर शानदार बंगले में तबदील कर डाला। जिसकी चर्चा शासन तक पहुंची तो हड़कंप मचने के बाद जांच के आदेश जारी हुए हैं। हालांकि जानकार लोगों का मानना है कि ‘साहब’ की हनक और सनक पर इस जांच से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here