अब उत्तराखंड पर शिकंजा कसता जा रहा ब्लैक फंगस!

  • अब तक 255 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि और 35 की मौत

देहरादून। प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आई तो वहीं ब्लैक फंगस तेजी से फैल रहा है। यह फंगस पोस्ट कोविड के बाद होता है। यानी कि जो मरीज इस संक्रमण से रिकवर हो जाते हैं उनके अंदर यह फंगस तेजी से फैलने लगता है। हर दिन ब्लैक फंगस के नए केस मिल रहे हैं।इस फंगस के कारण जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है। बीते बृहस्पतिवार को देहरादून और नैनीताल जिले में 11 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अब तक ब्लैक फंगस के 255 मरीज पाए जा चुके हैं और 35 की जान जा चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीते बृहस्पतिवार को देहरादून और नैनीताल जिले में इस संकट से जूझते कुल 11 मरीज पाए गए। देहरादून जिले में अब तक फंगस के कुल 231 मरीज पाए गए हैं और 30 मरीजों की मौत हो चुकी है। नैनीताल जिले में फंगस के कल दो नए मरीज पाए गए जबकि एक मरीज की मौत हुई। नैनीताल में अब तक 22 मरीज मिल चुके हैं जबकि कुल 4 मरीजों की जान जा चुकी है। उधम सिंह नगर जिले में दो मरीज मिले। जिनमें से एक मरीज की मौत हो गई है।
हालांकि ब्लैक फंगस के मामले अब तक देहरादून, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिले में ही सामने आए हैं। प्रदेश में ब्लॉक फंगस के कुल 16 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। ब्लैक फंगस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। इस फंगस का इलाज फिलहाल प्राइवेट अस्पतालों में नहीं होगा। इस फंगस के इलाज के लिए उत्तराखंड में कुल 12 अस्पतालों को अधिकृत किया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here