उत्तराखंड विस चुनाव : मिशन 2022 को लेकर एक्शन में पार्टियां

देहरादून। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने में बस कुछ ही वक्त बचा है। ऐसे मिशन 2022 को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी चुनावी तैयारियों को धार देना शुरू कर दिया है। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भी कमर कस ली है। इसी के मद्देनजर कांग्रेस आज ‘हरिद्वार सम्मान यात्रा’ के पहले चरण की शुरुआत कर रही है। जिसके तहत पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत आज हरिद्वार के दौरे पर रहेंगे। वे यहां भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र में पहुंचेंगे, जहां पर रावत ‘हरिद्वार सम्मान यात्रा’ का आगाज करेंगे। भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र के चौली, हल्लू माजरा, माणक माजरा, सिकंदरपुर, खेलड़ी-सिकोहपुर-सिकरौड़ा में यात्रा निकाली जाएगी।
फरवरी में चुनाव संभव…
उत्तराखंड में फरवरी महीने में चुनाव होने संभव है। ऐसे में पार्टी के पास तैयारियों से लेकर तमाम प्रक्रियाओं के लिए अब मात्र दो महीने का वक्त बचा है। इन दो महीने में पार्टियों को चुनावी कैंपेन के साथ साथ प्रत्याशियों का भी चयन करना होगा, इस बार मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में रहेगा। यही वजह है कि सभी दल अपने स्तर से हर तैयारी कर रहे हैं। लेकिन हर दल के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया होगी।
जनवरी के पहले सप्ताह में प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी कांग्रेस
आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस में टिकट के लिए घमासान मचा हुआ है। कांग्रेस पार्टी जनवरी के पहले सप्ताह में प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अश्वनी पांडे ने सोमवार को यह बात प्रेस वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि अब तक 40 सीटों पर प्रत्याशियों का इंटरव्यू किया जा चुका है। वहीं हरिद्वार विधानसभा से आठ और रानीपुर विधानसभा से नौ लोगों ने टिकट के लिए आवेदन किया है। इस क्रम में मंगलवार को कांग्रेस की एक केंद्रीय टीम प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अविनाश पांडे के साथ धर्मनगरी पहुंच रही है। ज्वालापुर में आर्य नगर के पास स्थित सैनी आश्रम में दावेदारों के इंटरव्यू लिए जाएंगे।
आप ने नियुक्त किए 42 प्रभारी…
आम आदमी पार्टी ने तकरीबन 42 विधानसभा प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है. पार्टी के प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया के मुताबिक ये सभी विधानसभा के प्रत्याशी होंगे. वहीं दूसरी तरफ मैदान में जुटी कांग्रेस भी प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा रही है, और तमाम दावेदार नेताओं से रायशुमारी में जुटी है।
बीजेपी ने नहीं शुरू की चयन प्रक्रिया…
इसके अलावा बीजेपी चुनावी कैंपेन में जोर-शोर से जुटी है। पार्टी अपने स्तर से सर्वे करा रही है जिसके बाद प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता लगने के बाद ही प्रत्याशियों का एलान होता है, लेकिन बीजेपी अभी प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया में शुरू नही की है, हालांकि पार्टी का यह भी दावा है कि पार्टी हाईकमान ने इस दिशा में अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है।
यूकेडी प्रत्याशियों की सूची मंगलवार को होगी जारी…
उत्तराखंड के एकमात्र क्षेत्रीय दल के रूप में पहचान बनाने वाला उत्तराखंड क्रांति दल एक बार फिर जन मुद्दों को लेकर जनता के बीच आया है। राज्य गठन के बाद कई बार विघटन का सामना कर चुके दल ने इस बार प्रतिबद्धता जताई है कि राज्य की परिकल्पना और उसे मूर्तरूप देने के लिए दल ने जो लंबा संघर्ष किया है, उससे वह विमुख नहीं हुआ है। उक्रांद ने अपना घोषणापत्र भी जारी किया है, जिसमें नए जिलों का गठन, नए विकासखंडों की स्थापना, स्थायी राजधानी गैरसैंण, महिला सुरक्षा व भ्रष्टाचार रहित उत्तराखंड के वादे किए गए हैं। चुनाव अभियान में तेजी लाते हुए दल मंगलवार को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here