साइबर सेल ने वापस दिलाये खाते से उड़ाये गये साढ़े तीन लाख

हरिद्वार। ऐसा बहुत कम होता है कि साइबर ठगी के शिकार लोगाें की मेहनत की कमाई वापस मिल जाए, पर यहां एक व्यक्ति की रकम साइबर सेल की सक्रियता से वापस मिल गई। साढे़ तीन लाख से ज्यादा की रकम वापस मिलने पर उमेश चंद्र दीक्षित ने पुलिस का आभार जताया है।
जानकारी के अनुसार उमेश ने 30 दिसंबर को साइबर सेल रोशनाबाद में साइबर ठगी की शिकायत दर्ज कराई। उमेश ने बताया कि उसे एक अज्ञात नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को बैंक मैनेजर बताया और कहा कि केवाईसी अपडेट करनी है। इसके लिए उमेश चंद्र से खाते की जानकारी के साथ एटीएम कार्ड की डिटेल मांगी। ओटीपी पूछते ही उमेश चंद्र के खाते से 3,57,759 की राशि उड़ गई। शिकायत आते ही साइबर क्राइम की नोडल अधिकारी पूर्णिमा गर्ग के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक हरपाल सिंह ने उमेश चंद्र के खाते के लेनदेन की जानकारी जुटाई। पता चला कि उमेश चंद्र के खाते से उपरोक्त धनराशि का प्रयोग ऑनलाइन फ्लिपकार्ट से खरीदारी के लिए हुआ है। साइबर सेल ने तुरंत फ्लिपकार्ट के नोडल अधिकारी के साथ संपर्क कर उमेश चंद्र के खाते से काटी गई धनराशि को होल्ड करवा दिया।
होल्ड की गई धनराशि कुछ घंटे बाद उमेश चंद्र शर्मा के खाते में आ गई। धनराशि वापस खाते में जमा होने पर उमेश चंद्र ने एसएसपी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस से मुलाकात की और पुलिस की त्वरित कार्यवाही की सराहना की। एसएसपी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस ने बताया कि कोई भी ग्राहक किसी भी व्यक्ति को अपने बैंक खाते और ओटीपी से संबंधित जानकारी शेयर न करें। गलती से ठगों के जाल में फंस जाते हैं तो तत्काल साइबर सेल को शिकायत करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here