पिंडर घाटी के रतगांव में फिर भालू का हमला, एक गंभीर

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

पिंडर घाटी में भालू का आतंक थमने का नाम ही नही ले रहा है। गत मंगलवार देर सांय एक बार फिर सोल क्षेत्र के दूरस्थ गांव रतगांव में भालू ने हमला कर एक और व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को दयाल सिंह पुत्र नारायण सिंह बकरी एवं मवेशी चुगाने के लिए जंगल गया हुआ था। इसी दौरान सांय करीब 4.30 बजे भालू ने उस पर अचानक हमला कर दिया। भालू ने उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया है। हालांकि दयाल ने किसी तरह भालू से मुकाबला करते हुए शोरशराबा कर अपनी जान बचाई। सूचना मिलने पर ग्रामीणों ने किसी तरह उसे जंगल से निकाला और अस्पताल पहुंचाया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थराली में प्राथमिक उपचार के बाद घायल दयाल की स्थिति को देखते हुए उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।

गौरतलब है कि रतगांव में ही दो माह में भालू ने 3 लोगों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया है। पिछले माह 27 अक्टूबर को भालू ने रतगांव के ही रघुवीर सिंह एवं इसी माह की 6 सितंबर को बृजमोहन को भालू ने हमला कर बुरी तरह से घायल कर दिया था। एक बार फिर दयाल सिंह को भालू के द्वारा हमला कर घायल कर दिए जाने के बाद रतगांव एवं आसपास के अन्य गांवों में भालुओं को लेकर दहशत बढ़ती ही जा रही हैं।
इस संबंध में रतगांव के ग्राम प्रधान ने बद्रीनाथ वन प्रभाग के उप वन संरक्षक को प्रभागीय वनाधिकारी मध्य पिंडर रेंज थराली के माध्यम से एक ज्ञापन भेजा है और  घायलों को तत्काल राहत दिए जाने की मांग की है। इसके साथ ही भालू के आतंक से ग्रामीणों को निजात दिलाने की मांग करते हुए कहा है कि अब ग्रामीण मवेशियों को चुगाने सहित अन्य कार्यों के लिए जंगल में जाने से घबराने लगें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here