‘भूस्खलन और भूधंसाव रोकने को लगायें पौधे’

  • पर्यटन नगरी ग्वालदम में बदरीनाथ वन प्रभाग के सहयोग से एक वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में वक्ताओं ने दी जानकारी

थराली से हरेन्द्र बिष्ट

पर्यटन नगरी ग्वालदम में बदरीनाथ वन प्रभाग के सहयोग से एक वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्थानीय लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इस मौके पर वक्ताओ ने भूस्खलन एवं भू धंसाव को रोके जाने के लिए पौधरोपण को एक कारगर उपाय बताया।
ग्वालदम में वन महोत्सव सप्ताह के अंतर्गत सेवानिवृत्त डीएफओ आरसी शर्मा की अध्यक्षता में मध्य पिण्डर रेंज थराली के सौजन्य से ग्वालदम क्षेत्र के भूस्खलन एवं भू धसाव प्रभावित क्षेत्रों में वृहद रूप से पौधरोपण किया। इस मौके पर पूर्व डीएफओ शर्मा ने कहा कि भूस्खलन एवं भू धसांव को रोके जाने के लिए सब से सरल एवं कारगर उपाय पौधरोपण है। अधिक से अधिक पौधे लगाकर इस समस्या के साथ पर्यावरण प्रदूषण सहित अन्य तमाम समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। रेंज के वन दारोगा माखन लाल ने ग्वालदम क्षेत्र में समय समय पर किये जा रहे पौधरोपण की लोगों को जानकारी दी।

इस अवसर पर बधाणगढ़ी आजीविका संघ की अध्यक्षता कलावती देवी ग्वालदम विकास समिति के टीआर देवराड़ी, थराली के ज्येष्ठ प्रमुख महावीर शाह, बहुउद्देश्यीय साधन सहकारी समिति के अध्यक्ष कुंदन परिहार, व्यापार संघ अध्यक्ष हरीश जोशी, यूको टूरिज्म के अध्यक्ष धीरेंद्र शाह, सांसद प्रतिनिधि हरीश जोशी, ग्वालदम पूर्व प्रधान मीनू टम्टा, युवक मंगल दल अध्यक्ष प्रद्युम्न शाह, अमित रावत, वन विभाग के रघुवीर लाल, कैलाश चंद्र भट्ट आदि ने विचार व्यक्त किए। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here