चारधाम यात्रा : अब तक 91 मौतों से मचा हड़कंप, 78 बीमार श्रद्धालु लौटाये

देहरादून। आजकल चारधाम यात्रा का उत्साह पूरे उफान पर है। बड़ी संख्या में यात्री चारों धामों में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। उधर पिछले 24 घंटे में ही 16 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है और चारों धामों में मौतों का आंकड़ा 91 पहुंच चुका है। जिस तरह यह आंकड़ा बढ़ रहा है, उससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है।
अब स्वास्थ्य विभाग ने चार धामों में हो रही मौतों को देखते हुए तीर्थ यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू कर दिया है। चारधाम यात्रा के महज 22 दिनों में ही अब तक 10 लाख 26 हजार लोग यात्रा के लिए पहुंच चुके हैं।
स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्गों पर 48 चिकित्सा इकाइयां काम कर रही हैं। 11 फर्स्ट मेडिकल रिस्पांडर यूनिट भी संवेदनशील स्थानों पर संचालित हैं। यात्रा मार्ग पर 24 फिजीशियन, 133 चिकित्सक, 12 ऑर्थोपेडिक सर्जन और 65 नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। साथ ही यात्रा मार्गों पर 117 एंबुलेंस तैनात की गई हैं। जिनके द्वारा अब तक 214 घायल यात्रियों को उपचार के लिए हायर सेंटर पहुंचाया गया है। चारधाम यात्रा के लिए आने वाले 78 बीमार श्रद्धालुओं को बिना दर्शन के ही वापस भी लौटाया गया है। चार धाम यात्रा के लिए स्क्रीनिंग के दौरान उनको पूरी तरह से स्वस्थ न पाये जाने पर यह कदम उठाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here