रोज़गार कार्यक्रम में भाग लेंगे 10000 युवा

  • 6 मार्च को परेड ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
  • एडुसेट से कालेजों में लाइव होगा कार्यक्रम
  • रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा 2019

देहरादून। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने परेड ग्राउण्ड में 6 मार्च को आयोजित होने वाले “युवा उत्तराखण्ड रोजगार एवं उद्यमिता की ओर” कार्यक्रम के सफल आयोजन संबंधी व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण कर सभी सम्बंधित आधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश में युवाओं के व्यापक हित में यह महत्वपूर्ण व अद्भुत कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। लगभग 10 हजार युवाओं की इसमें भागीदारी होगी। राज्य गठन से अब तक की इस 19 साल की यात्रा में पहली बार प्रदेश में युवाओं के हित में इस प्रकार का भव्य कार्यक्रम आयोजित हो रहा हैं।
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत होंगें। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में आने वाले युवा छात्र-छात्राऐं मुख्यमंत्री से संवाद भी करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अबतक लगभग 4 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के द्वारा 50 स्टाल लगाये जायेंगे। कार्यक्रम के 4 सत्र. होंगे, अंतिम सत्र समापन का होगा। लगभग 55 काॅलेजों के छात्र इसमें प्रतिभाग करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर उन्हें राज्य के विकास में सहभागी बनाये जाने के लिए ही प्रदेश में आगामी 6 मार्च को व्यापक स्तर पर ‘‘युवा उत्तराखण्ड रोजगार एवं उद्यमिता की ओर‘‘ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर नोडल अधिकारी अपर सचिव उच्च शिक्षा डाॅ. इकबाल अहमद को उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों से समन्वय बनाने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि विभिन्न कालेजों के जो छात्र इस कार्यक्रम में भागीदारी नही कर पायेंगे, उनके लिये कालेजों में एडुसेट के माध्यम से परेड ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम को लाइव दिखाया जायेगा। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखण्ड के युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है, जिससे वे अपने सवर्णिम भविष्य के निर्माण की दिशा तय कर सकें। कार्यक्रम में पर्यटन, कृषि, उद्यमिता, सहकारिता व अन्य क्षेत्रों में स्वरोजगार को प्रोत्साहन के लिए विभागीय योजनाओं/कार्यक्रमों के बारे में व्याख्यान एवं फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से युवाओं को जानकारी दी जायेगी तथा परेड ग्राउण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में लघु उद्योग, पर्यटन, सेवा क्षेत्र में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर सम्बन्धित विभागों द्वारा स्टाॅल माध्यम से युवाओं को जानकारियां उपलब्ध करायी जायेगी।
उन्होंने कहा कि, राज्य में वर्ष 2019 को रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश में रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों, नीतियों व रोजगार के अवसरों के बारे में युवाओं को जागरूक किया जायेगा। कार्यक्रम में विभिन्न रोजगार परक योजनाओं एवं कार्यक्रमों से सम्बन्धित पाकेट बुकलेट का भी वितरण किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here