लद्दाख की गलवान घाटी में दो और जवान शहीद

  • पुल बनाने के दौरान हादसे का शिकार हुए भारतीय जवान

लेह। लद्दाख के गलवान सेक्टर में पुल बनाने के काम के दौरान हादसा हो गया, जिसमें दो सैनिक शहीद हो गए। हादसे में शहीद जवानों में से एक पंजाब के पटियाला का रहने वाला है, वहीं दूसरा महाराष्ट्र के मालेगांव से है। दोनों के परिजनों को सूचना दे दी गई है। हालांकि सेना की तरफ से अभी तक घटना पर कोई बयान नहीं दिया गया है।
सूत्रों के अनुसार इलाके में एक पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। भारतीय सैनिकों की टीम काम में लगी हुई थी। इस दौरान पुल का एक हिस्सा ढह गया, जिसकी चपेट में दो जवान आ गए। बताया गया कि जवान एक बोट में थे। हादसे में बोट पलट गई। जिसके बाद दो जवान नायक सचिन विक्रम मौरे और सलीम खान शहीद हो गए। सूत्रों का कहना है कि इसमें कुछ जवान घायल भी हैं। जिन्हें बचा लिया गया है।
शहीद जवान सलीम खान की मां नसीमा बेगम ने बताया कि उन्हें सेना की तरफ से शनिवार को इस बात की जानकारी दी गई। बताया गया कि सलीम उस टीम का हिस्सा था जो पुल को बनाने के काम में लगी हुई थी। वह बोट में था जो पलट गई। मौरे के परिजनों ने बताया कि वह दो जवानों को बचाने के लिए दरिया में उतरा था। उसने जवानों को तो बचा लिया लेकिन एक बड़े पत्थर से सिर टकराने के बाद वह शहीद हो गया।
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले लद्दाख में चीनी सैनिकों तथा भारतीय सैनिकों के बीच ववाल हुआ था। जिसमें सेना के करीब 20 जवान शहीद हो गए थे। पूर्वी लद्दाख में चल रहे निर्माण कार्य चीन को बेचैन किए हुए हैं। इन्हें रोकने के लिए वह दबाव बनाने की कोशिशें कर रहा है लेकिन भारत ने तय किया है कि उसकी कोई भी चाल नहीं चलने दी जाएगी। विकास कार्यों को गति देने के लिए अब दूसरे राज्यों से भी हजारों श्रमिक पहुंच चुके हैं। लद्दाख में पैगांग झील के पास बन रही सड़क और गलवान में दरबुक श्योक दौलत बेग ओल्डी सड़क का निर्माण चीन को रास नहीं आ रहा है। वहीं वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी में तनातनी के बीच चीनी सैनिकों के सामने भारतीय सैनिक सीना तानकर खड़े हें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here