त्रिवेंद्र सरकार का खास तोहफा : पर्यटन के लिये 20 हजार युवाओं को देगी बाइक!

अपने ही राज्य में देंगे सबको रोजगार

  • उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने दी यह जानकारी, कहा स्वरोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को पर्यटन क्षेत्र से जोड़ेंगे
  • डेयरी के क्षेत्र में भी स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार डेयरी के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी के साथ कर्ज और उन्नत किस्म की गाय भी देंगे

देहरादून। त्रिवेंद्र सरकार 20 हजार बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार योजना के तहत बाइक देकर उन्हें पर्यटन क्षेत्र से जोड़ने जा रही है। इसके अलावा डेयरी में भी स्वरोजगार की अपार संभावनाएं है। यह जानकारी उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने एक कार्यक्रम में दी। 
उन्होंने देवभूमि विचार मंच एवं स्वदेशी जागरण मंच की ओर से आयोजित ऑनलाइन संगोष्ठी ‘आत्मनिर्भर भारत, सशक्त भारत’ को संबोधित करते हुए कहा कि डेयरी के क्षेत्र में भी स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार डेयरी के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी के साथ कर्ज एवं उन्नत किस्म की गाय दी जाएगी। इसके लिए 4000 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है। मिल्क बूथ के लिए सरकार 2 लाख का ऋण 25 प्रतिशत सब्सिडी के साथ, डेयरी के लिए चार रुपये प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि सरकार दे रही है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 05 से 25 लाख तक ऋण, स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं के विकास हेतु आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। डा. रावत ने जनजाति विवि के कुलपति से उत्तराखंड के जनजातीय क्षेत्रों के लिए विवि के क्षेत्रीय केंद्र खोलने के लिए कहा। कार्यक्रम में कुलपति, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विवि, श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी, दीपक कुमार पाण्डेय, भगवती प्रसाद राघव, सुरेंद्र सिंह, प्रो. डीपी सकलानी, प्रो. एचसी पुरोहित, डॉ. ऋचा, डॉ. जानकी पंवार, डॉ. कमला चन्याल, डॉ. प्रीतपाल सिंह, डॉ. शशि प्रभा, डॉ. अनिता चौहान, डॉ. अंजलि वर्मा, डॉ. देवेश मिश्रा, डॉ. ललित मिश्र, डॉ. भावना सिन्हा, डॉ. आनन्द सिंह, अमिताभ मिश्र, डॉ. आशुतोष, डॉ. हरनाम सिंह आदि मौजूद रहे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here