उत्तराखंड : आज रविवार को इन छह जिलों में होगी बहुत भारी बारिश!

  • पहाड़ में झमाझम वर्षा से बदरीनाथ हाईवे पर सक्रिय हुए भूस्खलन जोन

देहरादून। प्रदेश में आज रविवार सुबह से ही पहाड़ी इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई है। नैनीताल, अल्मोड़ा रुद्रपुर समेत कई इलाकों में सुबह से ही बारिश होने के कारण तापमान में भी गिरावट आई है। वहीं मैदानी इलाकों में भी बादल छाए रहने से मौसम सुहावना बना हुआ है। देहरादून में सुबह रिमझिम के बाद सूर्य देव मेहरबान हो गये हैं।
मौसम विभाग ने आज रविवार को प्रदेश के छह जिलों में कई स्थानों पर बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही अन्य चार जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 15 जुलाई तक प्रदेश भर में ज्यादातर स्थानों पर बारिश का क्रम बना रहेगा।
मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज पिथौरागढ़, बागेश्वर, उधम सिंह नगर, चंपावत, नैनीताल और अल्मोड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं दून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की भी आशंका है। 
भारी बारिश और भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे पर इन दिनों सफर खतरनाक बना हुआ है। हाईवे पर कई जगह भूस्खलन जोन सक्रिय हो गए हैं। ऑलवेदर रोड परियोजना कार्य के दौरान चट्टानें दरक रही हैं तो कई मार्गों पर वाहनों की आवाजाही खतरनाक बनी हुई है।
बदरीनाथ हाईवे पर कर्णप्रयाग से बदरीनाथ के बीच कालेश्वर, लंगासू, देवलीबगड़, नंदप्रयाग, बांजबगड़, चमोली चाड़ा, बाजपुर, क्षेत्रपाल, बिरही, गडोरा, पीपलकोटी, भनेरपाणी, पातालगंगा, पागल नाला, हेलंग, मारवाड़ी पुल, टैय्या पुल, गोविंदघाट, लामबगड़ और हनुमान चट्टी में पहाड़ से भूस्खलन सक्रिय है।पीपलकोटी से पाखी के बीच ऑलवेदर रोड के तहत चट्टानों की कटिंग होने से बार-बार मलबा हाईवे पर आ रहा है और वाहनों की आवाजाही बाधित हो रही है। एनएचआइडीसीएल के प्रबंधक संदीप कार्की का कहना है कि हाईवे पर अधिकतर जगह हिल कटिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here