…स्वस्थ रहना है तो दफ्तर से मारो छुट्टी!

शोध का निष्कर्ष 

  • ऑफिस से खूब छुट्टी लेने वालों को नहीं होती मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम, हार्ट अटैक, तनाव व हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या 
  • काम के अत्यधिक दबाव के चलते अमेरिका में हर तीसरे में से एक वयस्क मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित

न्यूयार्क। दफ्तर से छुट्टियां लेकर भ्रमण करने की आदत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर इंसान अपने रूटीन काम से छुट्टियां लेता है तो उसको दिल और अन्य कई बीमारियों का खतरा कम रहता है। इसलिए अगर आप ऑफिस में काम करते-करते थक गए हैं तो छुट्टी लेकर घूमने जरूर जाएं। आप साल में जितनी ज्यादा छुट्टियां लेंगे, आपको मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम का खतरा उतना ही कम रहेगा। इसके अलावा, हाइपरटेंशन और हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या भी नहीं होगी। 
इस शोध को न्यूयॉर्क की सिरैक्यूज यूनिवर्सिटी ने किया है। शोध का नेतृत्व फाल्क कॉलेज डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ की सहायक प्रोफेसर ब्रायस ह्रस्का ने किया। ब्रायस का कहना है कि साल में जो कर्मचारी जितनी ज्यादा छुट्टी लेते हैं उनको मेटाबॉलिक सिंड्रोम का उतना ही कम खतरा रहता है। दिल से जुड़ी जितनी भी बीमारियां होती हैं उनका कारण मेटाबॉलिक सिंड्रोम ही होता है। शोध में देखा गया है कि छुट्टी लेकर घूमने वाले कर्मचारियों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। 
शोध में कहा गया है कि आप ऑफिस से जितनी ज्यादा छुट्टियां लेंगे आपको बीमारी का उतना ही कम खतरा होगा। टाइप-2 डाइबिटीज भी नहीं होगी। ऑफिस से छुट्टी लेने से अवसाद से लेकर हार्ट की बीमारियां का खतरा कम होगा क्योंकि मेटाबॉलिक सिंड्रोम से इपरटेंशन, कोलेस्ट्रोल और दिल की बीमारियां होती हैं। मेटाबॉलिक सिंड्रोम, ऐसी परिस्थितियों का समूह होता है जो उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रोल, ब्लड शुगर लेवल और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है। इससे हमारे कमर के आसपास फैट जमा होता है। यह टाइप- 2 डाइबिटीज, तनाव और स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है। 
गौरतलब है कि अमेरिका में हर तीसरे में से एक वयस्क मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित है। मेयो क्लिनिक के आंकड़े बताते हैं कि यह सिंड्रोम जितना कम रहेगा इंसान का वजन संतुलित रहेगा। इस शोध को करने के लिए शोधकर्ताओं ने 63 कर्मचारियों का विश्लेषण किया। इन कर्मचारियों के खून का सैंपल लेकर जांच की गई। इसके बाद जिन पुरुष कर्मचारियों की कमर की परिधि 88 सेंटीमीटर और महिला कर्मचारियों के 101 सेंटीमीटर से ज्यादा निकली, वे मेटाबॉलिक सिंड्रोम से प्रभावित पाये गये।
इन पुरुष और महिला कर्मचारियों के ब्लड प्रेशर और गुड कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी इसी तरह से लिया गया। इसके बाद जो निष्कर्ष निकले वो चौंकाने वाले थे। यह शोध साइकोलॉजी और हेल्थ जनरल में प्रकाशित हुआ है और इसमें बताया गया कि जो कर्मचारी साल में पांच छुट्टियां लेते हैं, उनको इस सिड्रोम का खतरा 16 फीसद कम रहता है। जबकि जो एक भी छुट्टी नहीं लेते, उनमें इस सिंड्रोम के बढ़ने का खतरा 46.7 प्रतिशत रहता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here