हिम तेंदुओं की गिनती करने गई टीम बर्फ में फंसी

  • अब ड्रोन कैमरे की मदद से होगा सर्वे

देहरादून। उत्तरकाशी जिले के पंडित गोविंद बल्लभ पंत वन्य जीव एवं राष्ट्रीय पार्क के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिम तेंदुओं की गिनती का सर्वे पूरा हो गया। सर्वे में हिम तेंदुए तो नहीं दिखे, लेकिन उनके फुट प्रिंट और मल मिला है।
सर्वे टीमें वापस बेस कैंप पहुंचने से पहले ही बर्फबारी में फंस गई है। हिम तेंदुओं की मौजूदगी का पता लगाने के लिए वन विभाग अब ड्रोन कैमरों की मदद लेगा। तेंदुओं को ट्रैप करने के लिए हाई क्वालिटी के कैमरे भी लगाए जाएंगे। तीनों रेंज में आठ ग्रिड बनाकर 80 लोगों की टीम लगाई गई थी। 25 दिसंबर को सर्वे पूरा हो चुका है। दिसंबर पहले सप्ताह ही टीमों को रुपिन और सांकरी में हिम तेंदुओं के फुट प्रिंट और मल मिला।
टीमें अभी बेस कैंप नहीं पहुंच सकी हैं
मल को डीएनए टेस्ट के लिए देहरादून स्थित भारतीय वन्य जीव अनुसंधान संस्थान भेजा जा चुका है। टीमें अभी बेस कैंप नहीं पहुंच सकी हैं। बर्फबारी होने से उच्च हिमालयी क्षेेेत्रों में फंसी हैं, लेकिन सुरक्षित हैं। टीमों में वाइल्ड लाइफ विंग, सिक्योर हिमालय एनजीओ, भारतीय वन्य जीव अनुसंधान संस्थान, भेड़ पालक हैं।
पार्क के उप निदेशक कोमल सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार ने हिम तेंदुओं की ड्रोन कैमरे से गणना कराए जाने की अनुमति दे दी है। जल्द ही ड्रोन से रुपिन, सुपिन और सांकरी रेंज में हिम तेंदुओं की गणना की जाएगी। तेंदुओं को ट्रैप करने के लिए हाई क्वालिटी के कैैमरे भी लगाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here