इस बार 14 अगस्त से शुरू होगी नंदा देवी लोकजात यात्रा

  • कुरूड़ से सप्तकुंड तक आयोजित होने वाली नंदा देवी लोकजात यात्रा को इस बार सप्तकुंड के बजाय बालपाटा तक ही आयोजित करने का फैसला

गोपेश्वर से महिपाल गुसाईं।

बरसों से आयोजित होने वाली कुरूड़ से सप्तकुंड तक आयोजित होने वाली नंदा देवी लोकजात यात्रा को इस बार सप्तकुंड़ के बजाय बालपाटा तक ही आयोजित करने का निर्णय लिया गया हैं। इसके साथ ही यात्रा को कोरोना महामारी को देखते हुए सूक्ष्म रूप से आयोजित करने का भी निर्माण लिया गया हैं।        
कुरुड़ मंदिर कमेटी के अध्यक्ष भागवत सिंह की अध्यक्षता में कुरुड़ में आयोजित एक बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी अगस्त माह में नंदा सप्तमी के अवसर पर आयोजित होने वाली लोकजात जो कुरूड़ से  सप्तकुण्ड तक आयोजित होती थी, उसे इस बार सप्तकुंड़ के बजाय बालपाटा तक ही आयोजित की जाएगी।
आयोजन कमेटी द्वारा जो यात्रा मार्ग निर्धारित किया गया हैं, उस पर शासन, प्रशासन की अनुमति के बाद ही विधिवत रूप से यात्रा संचालित की जाएगी। बैठक में तय किया गया कि 14 अगस्त को उत्सव डोली को मंदिर के गर्भगृह से बाहर निकालने एवं पूजा अर्चना के बाद यात्रा शुरू कर दी जाएगी। डोली को बाहर निकालने के बाद उसी दिन यात्रा अपने प्रथम पड़ाव फरखेत के लिए रवाना की जाएगी। 15 अगस्त को यात्रा दूसरे पड़ाव नारंगी पहुंचेगी, 16 को कुमजुग, 17 को लुन्तरा, 18 को खुनाना 19 को चोपडकोट, 20 को काण्डई, 21 को पगना, 22 को ल्वाणी, 23 अगस्त को सुंग, 24 को रामणि तथा 25 अगस्त को सप्तमी के अवसर पर यात्रा बालपाटा में पहुचेगी जहां पर सप्तमी की जात (नंदा देवी की विशेष पूजा) आयोजित होने के बाद  उसी दिन यात्रा वापस रामणि गांव के लिए रवाना होगी और 26 अगस्त को सुंग, कुंडबगड होते हुए यात्रा सिद्ध पीठ कुरुड़ मंदिर में वापस लौटेगी।
बैठक में मन्दिर कमेटी के संरक्षक सुखबीर रौतेला एवं घाट की ब्लॉक प्रमुख भारती देवी, जिला पंचायत बूरा वार्ड नंदिता देवी, आयोजन समिति के महामंत्री महिपाल सिंह, क्षेत्र पंचायत दीपक रतूड़ी, प्रधान ल्वाणी गजेंद्र सिंह, प्रधान सुंग भागवत सिंह, क्षेपंस लुन्तरा अनिल सिंह, श्याम सिंह रावत, दिलबर सिंह रावत, मनोज सिंह, रणजीत सिंह, राकेश गौड़, तुला राम, बद्री सिंह, पुजारी दिनेश गौड़, अरविंद गौड़, बिजय प्रसाद, योगेश प्रसाद, सुभाष गौड़, अनिल गौड़, देवेश्वरी गौड़ आदि ने विचार रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here