लाइव मैच के दौरान स्टार बॉक्सर मूसा यमक की रिंग में ही मौत 

न्यूयॉर्क। तुर्की के 38 साल के स्टार बॉक्सर मूसा यमक की रिंग में ही मौत हो गई। शनिवार को न्यूयॉर्क में हमजा वडेंरा के खिलाफ उसका मैच चल रहा था। इसी मैच के दौरान तीसरे राउंड में वो अचानक बेहोश हो गए थे। तुर्की के अधिकारी हसन तुरान ने उनके निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘हमने अपने हमवतन मूसा अस्कान यमक को खो दिया, जो अलुक्रा के एक मुक्केबाज थे।’
मूसा ने कम उम्र में यूरोपीय और एशियाई चैंपियनशिप अपने नाम की थी। मूसा यमक और हमजा वांडेरा का मुकाबला लाइव चल रहा था। इस दौरान मैच के तीसरे राउंड के शुरू होने से कुछ देर पहले यमक रिंग में गिर गए। दूसरे दौर में वांडेरा से एक जबरदस्त हिट मिली थी। इस दौरान रिंग में वह कुछ देर होश हवास खो बैठे थे और लड़खड़ाने लगे थे। उन्हें इस दुर्घटना के बाद अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। डॉक्टरों ने शुरुआती उपचार के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया। मूसा आज तक कोई भी नॉकआउट मैच नहीं हारे थे। उनका रिकॉर्ड 8-0 का रहा है। साल 2017 में मूसा पेशेवर बॉक्सर बने थे, लेकिन उन्हें पहचान साल 2021 में इंटरनेशनल चैंपियन बनने के बाद मिली थी।
इससे पहले गत वर्ष 26 दिसंबर को रिंग में इगोर सेमरनिन के खिलाफ मुकाबले में अरेस्ट सहक्यान के सिर में चोट लगने के बाद वो नॉकआउट हो गए थे। चोट इतनी गहरी थी कि वह कोमा में चले गए। घटना के 10 दिन बाद उनकी दुखद मौत हो गई थी। उस मुकाबले में आठवें राउंड में प्रतिद्वंद्वी ने दाईं ओर से एक सटीक शॉट मारा था, जिसके बाद सहक्यान कैनवास पर गिर पड़े थे। सिर्फ 26 साल के बॉक्सर को इसके बाद रिंग से सीधे अस्पताल ले जाया गया था। रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सेमरनिन के मुक्के से सहक्यान के सिर में भारी चोट आई थी, जिसकी आपातकालीन सर्जरी करनी पड़ी थी। लेकिन डॉक्टरों की लाख कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here