श्रीलंका : हमलावरों ने केरल व कश्मीर में मिली ‘ट्रेनिंग’!

नया खुलासा

  • सीरियल आत्मघाती हमलों से श्रीलंका को दहलाने वाले  आतंकियों के कश्मीर और केरल से जुड़े तार
  • ट्रेनिंग लेने या अन्य आतंकी संगठनों से संबंध मजबूत करने के लिए किया था इन दोनों राज्यों का दौरा 
  • श्रीलंका मदरसों को धार्मिक एवं सांस्कृतिक मंत्रालय के मातहत लाने का किया फैसला 

कोलंबो। श्रीलंका में ईस्टर पर्व के मौके पर आठ सीरियल बम विस्फोटों से देश को दहलाने वाले आत्मघाती आतंकियों ने कश्मीर और केरल में आतंकी हमलों की ट्रेनिंग ली थी। श्रीलंका के सेना प्रमुख ने यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि इन दुर्दांत आतंकियों ने ट्रेनिंग लेने या फिर अन्य आतंकी संगठनों से अपने संबंध मजबूत करने के लिए भारत के इन दोनों राज्यों का दौरा किया था। हमलों के बाद से यह पहला अवसर है, जबश्री लंका के किसी सुरक्षा अधिकारी ने आधिकारिक तौर पर यह माना है कि ईस्टर हमले में संलिप्त आतंकियों ने भारत का दौरा किया था। गौरतलब है कि भारत ने हमलों से कुछ दिन पहले श्रीलंका को इस संबंध में सूचना दी थी। 
गौरतलब है कि एक महिला समेत नौ आत्मघाती हमलावरों ने तीन चर्चों और तीन लग्जरी होटलों को निशाना बनाते हुए विस्फोट किए थे। गत 21 अप्रैल को हुए इन धमाकों में 253 लोग मारे गए थे, जबकि 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल महेश सेनानायके ने बीबीसी को दिए इंटरव्यू में आतंकियों के इंटरनैशनल लिंक्स और अन्य चीजों के बारे में बताया। 
सेनानायके ने कहा, ‘वे आत्मघाती आतंकी भारत गए थे। उन्होंने कश्मीर, बेंगलुरु और केरल की यात्रा की थी। हमारे पास इस संबंध में पुख्ता जानकारी उपलब्ध है।’ कश्मीर और केरल में आतंकियों के गतिविधियों के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘उनकी गतिविधियों के बारे में साफ नहीं है, लेकिन निश्चित तौर पर वे कुछ प्रशिक्षण या फिर बाहर के आतंकी संगठनों से संपर्क स्थापित करने के लिये गए थे।’ 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here