हिजाब और बुर्के पर आज से बैन!

सरकार ने उन सभी परिधानों और कपड़ों को पहनने और ओढ़ने पर लगाया प्रतिबंध जिनसे ढका जाता है चेहरा

कोलंबो। ईस्टर के पवित्र पर्व के मौके पर हुए आतंकी हमले के बाद श्रीलंका सरकार ने सोमवार से ऐसे सभी परिधानों और कपड़ों को पहनने और ओढ़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनसे चेहरा ढका जाता है। सरकार के इस फैसले के बाद बुर्का और नकाब पहनने वाली महिलायें भी इन वस्त्रों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगी। यह फैसला आज से ही लागू हो गया है।
खबरों के मुताबिक ये फैसला राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लिया है और उन्होंने ट्विटर के माध्यम से सरकार के इस फैसले की जानकारी दी है। सरकार की ओर से बताया गया कि चेहरा ढकने वाली ऐसी कोई भी चीज, जिससे किसी शख्स को पहचानने में दिक्कत होती हो, उसे आपातकालीन प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित किया जाता है। इस बाबत राष्ट्रपति द्वारा फैसला लिया गया है। 
राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “ऐसे किसी फेस मास्क के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया जाता है जिससे किसी शख्स की पहचान में बाधा पैदा होती हो, ऐसे व्यक्ति राष्ट्रीय और आम जनता की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं। यह आदेश तुरंत प्रभाव से आज यानी 29 अप्रैल से ही लागू माना जाएगा।”
राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “ये प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से लगाया गया है। किसी को भी अपना चेहरा नहीं ढकना चाहिए ताकि सुरक्षा एजेंसियों को उसकी पहचान करने में दिक्कत हो।” इस फैसले के साथ ही श्रीलंका उन देशों के समूह में शामिल हो गया है जिन्होंने आतंकी हमले को रोकने के लिए पहले ही ऐसे कदम उठा रखे हैं। गौरतलब है कि चाड, कैमरून, गाबोन, मोरक्को, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, डेनमार्क, फ्रांस, बेल्जियम और उत्तर पश्चिम चीन के मुस्लिम बहुल प्रांत शिनजियांग में बुर्का पहनने पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है।
श्रीलंका सरकार द्वारा चेहरा ढकने वाले कपड़ों पर प्रतिबंध का फैसला एक सांसद द्वारा संसद में निजी बिल लाने के बाद लिया गया है। श्रीलंका के एक मुस्लिम संगठन ऑल सिलोन जमैयतुल उलेमा ने सरकार के फैसले का समर्थन करते हुए अपने समुदाय की महिलाओं से अपील की है कि सुरक्षा बलों को मदद करने के लिहाज से वे सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का और नकाब पहनकर न जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here