सपा-बसपा ने किया उत्तराखंड का बंटवारा!

  • बसपा चार सीटों पर और सपा सिर्फ पौड़ी गढ़वाल सीट पर उतरेगी चुनाव मैदान में
  • पौड़ी संसदीय सीट से चुनाव लड़ सकती हैं सपा सुप्रीमो अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव रावत

देहरादून। लोकसभा चुनाव राजनीतिक दलों के लिये इस कदर गले की हड्डी बन गये हैं कि अब पार्टियां गठबंधन के जरिये अपनी चुनावी नैया पार लगाने की हर संभव जुगत में लगे हैं। इस बार उत्तराखंड में लोकसभा की पांचों सीटों के लिये भी गठबंधन हो गया है। यह गठबंधन किया है समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी ने।

दोनों पा​र्टियों ने उत्तरप्रदेश के बाद उत्तराखंड में भी लोकसभा चुनाव के लिये चुनावी गठबंधन किया है। गठबंधन के अनुसार दोनों दलों ने उत्तराखंड भी बांट लिया है। बसपा चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि सपा सिर्फ पौड़ी गढ़वाल सीट पर चुनाव मैदान में उतरेगी। बसपा हरिद्वार, टिहरी, नैनीताल और आरक्षित सीट अल्मोड़ा में अपने प्रत्याशी उतारेगी। इस गठबंधन से खासतौर पर कांग्रेस को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। बसपा इस राज्य में ठीकठाक सेंध लगाती रही है। वर्ष 2002 में हुए पहले विधानसभा चुनाव में बसपा ने सात विधायक, दूसरे में आठ और तीसरे में तीन सीटें झटक ली थी। सोमवार को लखनउ में सपा और बसपा के प्रमुखों ने उत्तराखंड में हुए गठबंधन की घोषणा की है।
सूत्रों के मुताबिक सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव रावत पौड़ी संसदीय सीट से सपा—बसपा गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ सकती हैं। उल्लेखनीय है कि डिंपल मूल रूप से पौड़ी जिले के रिखणीखाल ब्लाक के अंतर्गत किल्बौ गांव की रहने वाली हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here