केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, फर्जी खबर दिखाने पर छह यूट्यूब चैनलों को किया बैन

नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए कई सारे यूट्यूब चैनल को ब्लॉक किया है। इन यूट्यूब चैनल पर फर्जी खबरें चलाई जा रही हैं और लोगों को गुमराह किया जा रहा था।

ये चैनल मशहूर एंकर की फोटो थंबनेल में लगाकर फर्जी न्यूज दिखा रहे थे, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही थी। इस बार 6 यूट्यूब चैनल पर कार्रवाई हुई है जिनके कुल सब्सक्राइबर्स 20 लाख से अधिक थे और व्यूज 51 करोड़ से भी अधिक था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने फेक न्यूज चलाने वाले इन यूट्यूब चैनलों पर कार्रवाई की। भंडाफोड़ किए गए चैनल फेक न्यूज इकोनॉमी का हिस्सा हैं। पीआईबी की ओर से बताया गया कि ये यूट्यूब चैनल दर्शकों को गुमराह करने के लिए टीवी चैनलों के टेलीविजन समाचार एंकरों के नकली, क्लिकबेट और सनसनीखेज थंबनेल और छवियों का उपयोग करते हैं।

यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए के तहत की गई है। आपको बता दें कि साल 2023 में यूट्यूब चैनल पर होने वाली यह पहली कार्रवाई है। सरकार ने साल 2009 से 2022 तक 30,417 वेबसाइटों, यूआरएस, वेबपेज और सोशल मीडिया पोस्ट के साथ सोशल मीडिया अकाउंट को भी ब्लॉक किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here