साथ बैठकर खाने पर दबंगों ने ली जान!

  • टिहरी के नैनबाग तहसील के अंतर्गत ग्राम श्रीकोट में शादी समारोह अनुसूचित जाति के युवक को बेरहमी से पीटा, उपचार के दौरान अस्पताल में तोड़ा दम

टिहरी। शादी समारोह में एक अनुसूचित जाति के युवक की जान को ऊंची जाति के लोगों के सामने बैठकर खाना खाना भारी पड़ गया। इसका पता चलने पर उस जाति विशेष के युवक को बेरहमी से पीटकर अधमरा कर दिया। विडंबना यह है कि यह घटना पीड़ित युवक के रिश्ते के भतीजे की शादी की पार्टी में हुई। आज उपचार के दौरान युवक की देहरादून के एक अस्पताल में मौत हो गई। युवक की मौत के बाद परिजनों में कोहराम मचा गया। परिजनों ने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।
मिली जानकारी के अनुसार टिहरी में बीते 26 अप्रैल को नैनबाग तहसील के अंतर्गत ग्राम श्रीकोट निवासी प्रदीप पुत्र कालिया दास की शादी की पार्टी के दौरान क्षेत्र के ऊंची जाति के कुछ लोग खाना खा रहे थे। इतने में ग्राम बसाणगांव पोस्ट श्रीकोट पट्टी इडवाल्सयु टिहरी गढ़वाल निवासी जितेंद्र दास उन लोगों के सामने कुर्सी पर बैठकर खाना खाने लगा। उसकी जाति का पता चलने पर उन लोगों ने उसकी कुर्सी पर लात मारी जिससे जितेंद्र नीचे गिर गया और उसकी हाथ से खाने की थाली उछल कर बाकी लोगों पर गिर गई। 
बाकी लोगों ने भी जितेंद्र को जमकर पीटा और पीटते हुए शादी समारोह से दूर ले जाकर अधमरा कर छोड़ दिया। जितेंद्र घायल अवस्था में किसी तरह अपने घर पहुंचा और बिना उनको कुछ बताये अपने बिस्तर पर जाकर लेट गया। अगले दिन सुबह उसे बेहोशी की अवस्था में देखकर परिजनों के होश उड़ गये। वे उसे नैनबाग स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए, जहां उसका प्राथमिक उपचार किया गया और गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। बीते 27 अप्रैल से युवक का इलाज देहरादून के महंत इंद्रेश हॉस्पिटल में चल रहा था, जहां आज रविवार को उपचार के दौरान जितेंद्र ने दम तोड़ दिया। जिससे परिवार में कोहराम मच गया। वहीं जितेंद्र की मौत की सूचना मिलते ही गांव व अन्य क्षेत्रों से परिजन भी रोते बिलखते देहरादून पहुंचे और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।
पुलिस के अनुसार बीते 29 अप्रैल को जितेंद्र की बहन पूजा ने सात लोगों गजेंद्र, सोबन, कुशल, गब्बर, गंभीर, हरबीर सिंह, हुकम सिंह के खिलाफ नामजद तहरीर दी। पुलिस को दी तहरीर में कहा गया कि क्षेत्र के ऊंची जाति के लोगों ने उसके भाई के साथ बुरी तरह मारपीट की और जान से मारने की धमकी दी थी। इसके बाद थाना कैम्पटी में सात नामजद लोगों के खिलाफ  मुकदमा दर्ज कर लिया गया। मामले की विवेचना नरेंद्रनगर क्षेत्राधिकारी उत्तम सिंह कर रहे है। 
गौरतलब है कि मृतक जितेंद्र दूल्हे प्रदीप पुत्र कालिया दास का रिश्ते में चाचा लगता था। जितेंद्र की अभी शादी नहीं हुई थी। जितेंद्र का 13 वर्षीय एक भाई व करीब 20 वर्षीय बहन पूजा है। परिवार के पालन पोषण की जिम्मेदारी मृतक जितेंद्र के ऊपर ही थी। वो मजदूरी कर अपने परिवार का पोषण करता था। उसकी मौत के बाद उसके परिवार पर आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। उसका अपनी बहन की शादी करने का सपना भी अधूरा रह गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here