होली के रंग में भंग न पड़े इसके लिए अपनाएं ये टिप्स…

होली वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। रंगों का त्यौहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है। इस त्योहार के आते ही मन और तन दोनों रंगीन हो जाते हैं। होली के मौके पर रंगों का विशेष महत्व है। इसके अलावा इस त्योहार पर खानपान को लेकर खूब तैयारियां की जाती हैं। इसलिए कह सकते हैं कि बिना रंग और खानपान के होली के त्यौहार को मनाना मुश्किल है। वहीं,इससे खेलते वक़्त सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि स्वस्थ और सुरक्षित होली कैसे मनाएं?

अपनाएं ये टिप्स…

1.) होली के त्यौहार के समय बाजार में केमिकल युक्त रंगों की भरमार रहती है, ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए की इन रंगों से बचा जाए। होली में सिर्फ नेचुरल हर्बल रंगो का ही इस्तेमाल किया जाए। इसके साथ ही होली खेलते समय भी सावधानी रखनी चाहिए।

2.) होली खेलने से पहले शरीर पर क्रीम और तेल लगाना चाहिए और कोशिश करें कि ऐसे कपड़े पहने जो आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा कवर करें। इसके अलावा रंगों का बालों पर भी असर पड़ता है, इसलिए बालों की सुरक्षा भी करें। इसके लिए सिर को कपड़े या टोपी से ढक सकते हैं।

3.) रंग आँखों में ना जाये इसलिए होली खेलते समय रंग लगे हाथों से आंखों को टच न करें, लेकिन फिर भी रंग आंखों में चले जाए तो साफ़ पानी से आंखों को धोते रहें जब तक कि पूरा रंग न निकल जाए, धोते समय आँखों को मले नहीं। इसके बाद भी आंखों में जलन महसूस हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आप चाहें तो होली के दौरान आंखों को रंगों से बचाने के लिए सनग्लासेस पहन सकते हैं।

4.) होली खेलते समय मुंह में भी रंग जाने का खतरा रहता है इसलिए जब भी मुंह में रंग चला जाए तो सबसे पहले अच्छी तरह से कुल्ला करें और जो भी रंग अंदर गया है थूक दें। ढेर सारा पानी पिएं। इसके अलावा रंग लगे हाथों से कुछ भी न खाएं। कभी-कभी रंग खेलते समय कानों में भी चला जाता है। इस बात को हम गंभीरता से नहीं लेते। जब भी ऐसा हो तो कान में सरसों का तेल हल्का गरम करके उसकी एक-दो बूंदें कानों में डाल लें और ऊपर से कॉटन लगा लें।

5.) होली में रंग खेलने के बाद लोग रंग को छुड़ाने के लिए केमिकल वाले साबुन व अन्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं, जो कि त्वचा के लिए हानिकारक होता है। इसलिए नार्मल साबुन आदि का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

6.) होली में मिठाई की मांग बढ़ जाती है, और इस दौरान बाजार में मिलने वाली मिठाईयों में भी केमिकल का खूब इस्तेमाल होता है। इसलिए कोशिश करें कि घर पर बनी मिठाईयों को ही खाएं। इसके अलावा होली के दिन भांग और शराब से बचें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here