ऋषिकेश : अब गंगा पर इस जगह बनेगा फोर लेन का बजरंग पुल!

  • चीन में बने कांच के पुल की तर्ज पर बजरंग पुल के बाहरी हिस्से भी होंगे पारदर्शी
  • इसके दोनों सिरों पर बनने वाले टावरों से केदारनाथ मंदिर की मिलेगी झलक

ऋषिकेश। यहां लक्ष्मण झूला पुल के पास अब श्री हनुमान के नाम से फोर लेन का बजरंग पुल तीर्थनगरी में बहुत जल्दी ही बनने जा रहा है। वैसे तो इसके निर्माण की कवायद लंबे समय से चल रही है, लेकिन जानकी झूला पुल के लोकार्पण के मौके पर मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद तीर्थनगरी के लोगों में पुल के शीघ्र बनने की उम्मीद जगी है।
खास बात यह है कि चीन में बने कांच के पुल की तर्ज पर बजरंग पुल के बाहरी हिस्से भी पारदर्शी होंगे। इसके अलावा दोनों सिरों पर बनने वाले इसके टावर केदारनाथ मंदिर की झलक प्रस्तुत करेंगे। लोनिवि की ओर से इसका कंप्यूटरीकृत मॉडल तैैयार कर लिया गया है। केंद्रीय सड़क निधि से बनने वाले इस पुल के निर्माण में करीब 66 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लक्ष्मण झूला पुल के पास बनने वाले बजरंग पुल के लिए पहले चरण में 3.03 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। फिलहाल केंद्र सरकार को 66 करोड़ रुपये की डीपीआर स्वीकृति के लिए भेजी गई है। इसकी स्वीकृति जल्द मिलने की उम्मीद है। पुल की कुल लंबाई 133 मीटर और चौड़ाई 8 मीटर होगी।
पुल के दोनों तरफ 1.5 मीटर का पैदल पथ होगा, जो कांच का बना होगा। यह कांच 65 मिमी मोटा होगा, जो बेहद मजबूत होता है। इस पर खड़े होकर सैलानी 57 मीटर ऊंचाई से गंगा की बहती जलधारा का अद्भुत नजारा देख सकेंगे। इसके अलावा बीच में 2.5 बाई 2.5 मीटर की दो लेन सड़क होगी, जिस पर चौपहिया वाहन भी चल सकेंगे। इसके दोनों सिरों पर बनने वाले टावरों की ऊंचाई करीब 27 मीटर होगी, जो केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर बनाया जाएगा। दूर से देखने में ये दोनों टावर केदारनाथ मंदिर की झलक पेश करेंगे।
गौरतलब है कि 12 जुलाई 2019 को लक्ष्मणझूला पुल के कमजोर होने के कारण शासन ने पुल पर आवाजाही पर रोक लगा दी थी। तब से अब तक पुल पर लोगों की आवाजाही बंद है। खास बात यह है कि पुराने पुल को तोड़ा नहीं जाएगा, बल्कि इसे धरोहर के रूप में संजोया जाएगा।
लोनिवि के अधिशासी अभियंता मोहम्मद आरिफ खान ने बताया कि लक्ष्मण झूला पुल के बगल में बनने वाले बजरंग पुल का डिजाइन फाइनल हो गया है। करीब 66 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल की डीपीआर भारत सरकार को भेज दी गई है। यह पुल केंद्रीय सड़क निधि की वरीयता में है। केंद्र से मंजूरी के बाद पुल को शीघ्र बनाने का प्रयास किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here