यस बैंक से नहीं निकाल सकेंगे 50 हज़ार रुपये से अधिक धनराशि

देश के बड़े बैंकों में से एक यस बैंक पर आए संकट से करोड़ों ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक के निदेशक मंडल को भंग करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी ओर से प्रशासक नियुक्त किया है. साथ ही नकद निकासी समेत कई अन्य पाबंदियां तय की हैं. रिज़र्व बैंक ने यस बैंक के ग्राहकों के लिए नकद निकासी की सीमा 50 हज़ार रुपये तय कर दी है. अब इस बैंक के ग्राहक अगले एक महीने तक 50 हज़ार रुपये से ज़्यादा अपने खाते से नहीं निकाल पाएंगे. यदि किसी खाताधारक के इस बैंक में एक से अधिक खाते हैं तब भी वह कुल मिलाकर 50 हज़ार रुपये ही निकाल सकेगा. यह आदेश प्रभावी हो गया है और 3 अप्रैल 2020 तक लागू रहेगा.

हालांकि कुछ विषयों में नकद निकासी की सीमा को लेकर छूट दी गई है. मसलन, जमाकर्ता या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी व्यक्ति के चिकित्सा और उपचार के लिए, जमाकर्ता या उस पर आश्रित व्यक्ति की शिक्षा के लिए अथवा किसी दूसरी आपातकालीन स्थिति में इस नियम में छूट दी जा सकती है.
चीफ़ जनरल मैनेजर योगेश दयाल के मुताबिक़, यस बैंक की आर्थिक स्थिति बुरे दौर से गुजर रही है. योगेश दयाल द्वारा जारी प्रेसविज्ञप्ति के मुताबिक़, बैंक पूंजी जुटाने में असमर्थ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here