उत्तराखंड : आज भी बारिश-बर्फबारी के आसार

  • बारिश और बर्फबारी के बीच पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में

देहरादून। मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के ज्यादातर इलाकों में आज मंगलवार को भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। इसके साथ ही 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिर सकती है। इससे निचले इलाकों में बारिश के आसार है। तापमान में गिरावट आ सकती है।
चकराता की ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी
सोमवार दोपहर बाद मौसम के बदले मिजाज के बीच पछवादून और जौनसार बावर की पहाड़ियों पर झमाझम बारिश हुई। बारिश के बीच ऊंची चोटियों पर बर्फ की फुहारें भी पड़ी। बारिश और बर्फबारी के बीच पूरा क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। शाम ढलते ही बाजारों में सन्नाटा पसर गया।
लोग दुकानों, मोहल्लों और घरों में अलाव तापते नजर आए। सोमवार को विकासनगर का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और चकराता का तीन डिग्री रिकॉर्ड किया गया। लोग सोकर उठे तो आसमान में बादल छाए हुए थे। दोपहर बाद मौसम की रंगत बदलने लगी। शाम 3:30 बजते-बजते आसमान में काले बादल छा गए। झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया जो रात तक तक जारी रहा। इस दौरान कई इलाकों में तेज हवाएं भी चली। जिसके चलते कई जगहों पर पेड़ों की टहनियां टूट गई। कराता की ऊंची चोटियां लोखंडी, देववन, मुंडाली, मोइला टॉप आदि इलाकों में बर्फ की फुहारें पड़ी। बारिश के चलते पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया। मिली जानकारी के अनुसार चमोली जिले में अभी तक 40 से अधिक गांव बर्फ से ढके हैं, जबकि दर्जनों गांवों में अभी हल्की बर्फ जमी है। तीन गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है। बीते सप्ताह भी जिले में हुई बर्फबारी में जिले के कई गांव बर्फ से ढक गए थे। ठंड से कई गांवों में पाइप लाइनों में पानी जम गया है। लोगों के खेत खलियान सब बर्फ से ढके हैं। जंगल में भी पेड़ों पर बर्फ जमी है। ऐसे में लोगों को चारा पत्ती लाने में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जोशीमठ ब्लॉक के डुमक-कलगोट और बैनाकुली व दशोली ब्लॉक के ईराणी और धारकुमाला में बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here