राहुल की रैली तक इंतज़ार करें टिकट चाहने वाले !

  • उत्तराखंड में लोकसभा की पांचों सीटों के लिये हवा में तैर रही कई दिग्गज नेताओं की दावेदारी

देहरादून। लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित होते ही भाजपा—कांग्रेस के खेमों में हलचल बढ़ गई हैं। भाजपा के पास तो उत्तराखंड की पांचों संसदीय सीटों पर दावेदारों की फौज के साथ इन सीटों पर काबिज सांसद भी लाइन में हैं लेकिन कांग्रेस की स्थिति अलग है। कई स्तरों पर स्क्रीनिंग के आधार पर सेंट्रल स्क्रीनिंग कमेटी और पार्टी के संसदीय बोर्ड में उत्तराखंड की अल्मोड़ा, नैनीताल, हरिद्वार, टिहरी और गढ़वाल सीटों पर जीतने का माद्दा रखने वाले उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हो रहा है।
हालांकि कांग्रेस के कई कद्दावर नेताओं के पिछले विधानसभा चुनाव से ऐन पहले भाजपा का दामन थाम लेने से उसके पास बड़े नेताओं का टोटा हो गया है, लेकिन इससे दूसरे पायदान पर खड़े नेताओं को मौका मिलने के आसार बढ़ गये हैं। इधर 16 मार्च को देहरादून के परेड ग्राउंड में राहुल गांधी की प्रस्तावित रैली से लोकसभा चुनाव के लिये टिकट के दावेदारों में जबरदस्त सक्रियता देखने को मिल रही है।
पार्टी नेताओं के अलग—अलग खेमों से जुड़े कार्यकर्ता राहुल की रैली के दौरान अपने नेताओं की ताकत दिखाने के लिये दिन—रात काम कर रहे हैं।
उनका मानना है कि रैली में जिस नेता के साथ पार्टी कार्यकर्ताओं का जितना बड़ा हुजूम होगा, उतनी ही बड़ी संभावना टिकट मिलने की हो जाएगी। उनका कहना है कि कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भीड़ से ही दावेदारों की लोकप्रियता और जनाधार तय होगा। राहुल की रैली के बाद ही प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की संभावना है।
पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस समय पांचों संसदीय सीटों पर भाजपा काबिज है, इसलिये कांग्रेस आला कमान की निगाह उन दावेदारों पर रहेगी जो भाजपा से सीट छीनने की कुव्वत रखते हैं। इ​सलिये पार्टी कोई रिस्क नहीं लेना चा​हती। इसके लिये मजबूत जनाधार वाले नये चेहरों को भी खुद को विजेता सा​बित करने का मौका दिया जा सकता है। हालांकि इस समय हरिद्वार संसदीय सीट से हरीश रावत का नाम सबसे आगे चल रहा है। नैनीताल से महेंद्र सिंह पाल, अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा, टिहरी से प्रीतम सिंह के नाम दावेदारों की कतार में सबसे आगे हैं, लेकिन गढ़वाल सीट पर अभी तक संशय बना हुआ है। माना जा रहा है कि राहुल की 16 मार्च की प्रस्तावित रैली के बाद किसी नये चेहरे को गढ़वाल संसदीय सीट से चुनाव लड़ने का मौका दिया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here