पुलवामा हमले का लिया बदला, घर में घुसकर मारे 300 आतंकी!

  • सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट—2
  • मंगलवार तड़के साढ़े तीन बजे मुजफ्फराबाद, बालाकोट और चकोटी क्षेत्रों में भारतीय वायुसेना ने की भारी बमबारी 
  • आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई कैंप पूरी तरह जमींदोज, इस कार्रवाई में मारे गये 200 से 300 आतंकवादी

पुलवामा हमले के बाद जैश ए मोहम्मद की कमर तोड़ने के लिये भारतीय वायुसेना के 12 लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे एलओसी पार कर पाकिस्तान के भीतर हवाई हमले कर कई आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया। भारतीय वायुसेना ने यह कार्रवाई पुलवामा हमले के ठीक 12 दिन बाद की है। बताया जा रहा है कि इस हमले में 200 से 300 आतंकी मारे गए हैं।        
सूत्रों के अनुसार भारतीय वायुसेना के 12 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में कई आतंकवादी समूहों के शिविरों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। भारतीय वायुसेना के 12 मिराज लड़ाकू विमानों ने तड़के साढ़े तीन बजे मुजफ्फराबाद, बालाकोट और चकोटी जैसे क्षेत्रों में भारी बमबारी की जिसमें पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई कैंप पूरी तरह जमींदोज हो गये। इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की भी बात कही जा रही है। अजीत डोवाल इस पूरे एयर स्ट्राइक ऑपरेशन को मॉनिटर कर रहे थे।       

भारतीय वायुसेना ने करीब 21 मिनट तक इस ऑपरेशन को चलाया। इस दौरान 12 मिराज विमानों ने पाकिस्तान में कई आतंकी ठिकानों पर 1000 किलो बम डालकर उन्हें तबाह कर दिया। इस ऑपरेशन में करीब 300 आतंकी ढेर हुए हैं। भारत के द्वारा पीओके में की गई इस कार्रवाई के बाद से ही बॉर्डर के पास के इलाकों में अलर्ट जारी है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में भी अलर्ट है, यहां बाजारों को बंद कर दिया गया है। किसी भी गाड़ी को रास्ते में खड़ा नहीं होने दिया जा रहा है। यहां तक कि जो बच्चे स्कूल गए हुए थे, वहां पर भी सेना को तैनात किया गया है ताकि उन्हें सुरक्षा के साथ घर पहुंचाया जा सके।               
पाकिस्तान की सेना ने भी मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) का उल्लंघन किया है। भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। जानकारी यह भी है कि कच्छ सीमा पर पाकिस्तान के एक ड्रोन को नष्ट किया गया है। वहां सरकार और सेना के आलाधिकारियों के बीच इस मामले को लेकर बैठक में चर्चा की जा रही है। 

मंगलवार तड़के पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना के हमले के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घटना की जानकारी दी। मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री के आवास पर सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति की बैठक हुई। वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, प्रधानमंत्री कार्यालय के अन्य शीर्ष अधिकारी और सुरक्षा विभाग से जुड़े तमाम आला अधिकारी बैठक में मौजूद रहे। मोदी के आवास पर चल रही सुरक्षा मामलों की कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। बैठक से बाहर आते वक्त गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मीडिया की तरफ थम्स अप किया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी मीडिया से कहा कि कुछ देर में पूरी जानकारी दी जाएगी। हालांकि रक्षा मंत्रालय और वायु सेना ने अभी इस कार्रवाई की पुष्टि नहीं की है लेकिन पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफ्फूर ने कहा कि भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कार्रवाई की है। भारतीय विमान जल्दबाजी में खुले क्षेत्रों में बमबारी करके चले गये।        
गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 41 जवानों के शहीद होने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठ रही थी। खुद मोदी ने कहा था कि आतंकवादियों ने बहुत बड़ी गलती की है और उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उस हमले के दो दिन बाद ही वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा ने भी कहा था कि वायुसेना किसी भी तरह की कार्रवाई के लिए पूरी तरह तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here